डेंगू के पांच केस मिलने के बाद हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

जिले में डेंगू के पांच पाजिटिव केस मिलते ही स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। डेंगू के पाजिटिव मरीजों के क्षेत्र में डेंगू के लार्वा के लिए सर्वे कराया जा रहा है। साथ ही जिले में 120 लैब और निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 07:10 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 07:10 AM (IST)
डेंगू के पांच केस मिलने के बाद हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग
डेंगू के पांच केस मिलने के बाद हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : जिले में डेंगू के पांच पाजिटिव केस मिलते ही स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। डेंगू के पाजिटिव मरीजों के क्षेत्र में डेंगू के लार्वा के लिए सर्वे कराया जा रहा है। साथ ही जिले में 120 लैब और निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है। निजी अस्पतालों से कहा गया कि इस दौरान कोई भी डेंगू का मरीज पाजिटिव मिलता है तो तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया जाए। दूसरी ओर विभाग की टीम गांवों में बुखार के संदिग्ध मरीजों के एलाइजा जांच के लिए नमूने ले रही है। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू को लेकर अलर्ट कर दिया गया है।

विभाग की मानें तो पिछले पांच वर्षो में डेंगू के मरीजों का निरंतर ग्राफ गिरा है। वर्ष 2020 में 42 डेंगू के पाजिटिव मिले थे तो वर्ष 2021 में अभी तक चार केस पाजिटिव मिले हैं। गांव में डेंगू के लार्वा की जांच के लिए सर्वे किया जा रहा है। साथ ही निर्माणाधीन बिल्डिंगों और जलभराव वाले इलाकों में डेंगू के लार्वा के लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक करने का काम भी जारी है।

-----------------

गम्बुजिया मछली का पालन जारी

शहर में पार्क और गांव में तालाब में गम्बुजिया मछली का पालन किया जा रहा है। इन मछलियों को जलभराव वाली जगह पर छोड़ा जाएगा ताकि पानी में पैदा होने वाले डेंगू के लार्वा को मछली निगल जाए। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो बाल्टी से मछलियों को लेकर स्वास्थ्यकर्मी जलभराव वाले जगह में छोड़ देते हैं।

------------------- जिले में कब कितने मिले डेंगू के मरीज वर्ष ---------डेंगू पाजिटिव

2016------580

2017 ------325

2018 -----110

2019----124

2020----42

2021-----4

------------------- जिले में डेंगू के तीन केस पाजिटिव मिले हैं। लैब और निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किए हैं। अस्पताल संचालक कोई भी डेंगू का केस पाजिटिव मिलने पर सीधे स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराए।

डा. सुनील हरि, जिला महामारी नियंत्रक अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग

chat bot
आपका साथी