आलीशान कोठी की न बिगड़े शान, ले ली पेड़ों की जान

शहर के सेक्टरों में इन दिनों पेड़ों की जान खतरे में पड़ गई है। लोग अपनी आलीशान कोठी की शान की खातिर कुछ भी करने से गुरेज नहीं कर रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jun 2019 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2019 12:58 AM (IST)
आलीशान कोठी की न बिगड़े शान, ले ली पेड़ों की जान
आलीशान कोठी की न बिगड़े शान, ले ली पेड़ों की जान

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : शहर के सेक्टरों में इन दिनों पेड़ों की जान खतरे में पड़ गई है। लोग अपनी आलीशान कोठी की शान की खातिर कुछ भी करने से गुरेज नहीं कर रहे। शान बरकरार रखने के लिए पेड़ों तक पर कुल्हाड़ी चलाई जा रही है। इतना ही नहीं पेड़ों का तना काट कर महज तीन-चार फीट का ही छोड़ा जा रहा है। इससे न तो पेड़ कोठी दिखने में आड़े आएगा, जबकि बचा हुआ हिस्सा दिखावे के लिए पेंट करके चमकाया जा रहा है। लेकिन हुडा विभाग सबकुछ जानते हुए भी आंखें बंद किए हुए है।

बता दें कि शहर में सेक्टर सात, एक, आठ, नौ और दस हैं। हुडा की ओर से सेक्टरवासियों को तमाम सुविधाएं दी हुई हैं। लोगों को हरियाली मिल सके, इसके लिए हर घर के आगे ग्रीन बेल्ट तक की भी व्यवस्था है। लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिलता। क्योंकि सेक्टरवासियों ने नियमों की अनदेखी कर अपने मुताबिक ग्रीन बेल्ट को बदल लिया है। कई जगह तो कंकरीट डाल दी गई, कहीं पर खुद का पार्किंग या पार्क बना लिया। ऐसे में हरे पेड़ों की बलि देने में भी गुरेज नहीं की गई। हद तो तब हो गई जब हुडा विभाग के अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे।

बढ़ने के बजाए कम हो रही हरियाली

एक तरफ वन विभाग हर साल अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए टारगेट तय करता है। ताकि हरियाली बढ़े, लेकिन हो इसके उल्ट हो रहा है। हरियाली बढ़ने की बजाए साल दर साल कम होती जा रही है। जो भविष्य के लिए खतरे बनेगी। शायद अभी इसका अहसास नहीं है। शहर में जहां ज्यादातर ग्रीन बेल्ट से हरियाली गायब है, जबकि हुडा की ओर से सेक्टरों के नक्शे में हरियाली का प्रबंध किया हुआ है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी