अंबाला में गेहूं से भर गई मंडी

शहर की अनाज मंडी गेहूं से भर चुकी है। मंडी में किसानों को कहीं भी अनाज उतारने के लिए जगह नहीं मिल रही है। वहीं दूसरी ओर अनाज मंडी में बारदाना का भी टोटा पड़ गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:10 AM (IST)
अंबाला में गेहूं से भर गई मंडी
अंबाला में गेहूं से भर गई मंडी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : शहर की अनाज मंडी गेहूं से भर चुकी है। मंडी में किसानों को कहीं भी अनाज उतारने के लिए जगह नहीं मिल रही है। वहीं दूसरी ओर अनाज मंडी में बारदाना का भी टोटा पड़ गया है। मंडी में बारदाना ही नहीं पहुंच रहा। जबकि गेहूं की खरीद कर रही एजेंसियों से बार-बार बारदाना की डिमांड की जा रही है, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है।

अनाज मंडी में 1 अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई थी, लेकिन शुरुआती दौर में गेहूं की फसल पूरी तरह से पकी नहीं थी। इस कारण खरीद के एक सप्ताह बाद अनाज मंडी में गेहूं की फसल आने लगी थी। इसके बाद आढ़तियों ने हड़ताल कर दी थी। इस दौरान गेहूं की फसल पूरी तरह से पक चुकी थी। आढ़तियों की हड़ताल खत्म होते ही सभी किसान एक साथ मंडी में गेहूं लेकर पहुंचे, जिसके चलते मंडी में एक साथ काफी संख्या में गेहूं की आवक हो गई। अब मंडी में किसानों के लिए गेहूं रखने के लिए भी जगह नहीं बच रही। एक कारण एजेंसियों की धीमी गति भी बन रही है। एजेंसियों की ओर से मंडियों से आवक के मुकाबले बेहद कम गति से उठान किया जा रहा है। मंडी से हैफेड और डीएफएससी एजेंसी गेहूं का उठान कर रही है और बारदाना भी इन्हीं एजेंसियों की ओर से दिया जाता है।

---- हैफेड और डीएफएससी दोनों एजेंसियां मंडी से गेहूं की खरीद कर रही है। बारदाना भी इन्हीं एजेंसियों को देना है, परंतु इस समय बारदाने की समस्या आ रही है। एजेंसियों की ओर से आढ़तियों को बारदाना ही उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा।

भारत भूषण अग्रवाल, पूर्व वाइस चेयरमैन, मार्केट कमेटी अंबाला शहर

------------- एजेंसियों ने अब तक खरीदे 80398.3 मीट्रिक टन गेहूं

जिले के क्रय केंद्रों पर 11 अप्रैल तक 80398.3 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। डीसी अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि खरीद कार्य जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हैफेड व हरियाणा वेयर हाउसिग एजेंसी द्वारा किया गया। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 25332.5 मीट्रिक टन, हैफेड ने 48756 मीट्रिक टन व हरियाणा वेयर हाउस ने 6309.8 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी की है। इस तरह सभी एजेंसियों ने 11 अप्रैल तक कुल 80398.3 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। उन्होंने बताया कि सभी खरीद सेंटरों पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

chat bot
आपका साथी