नगर निगम कर्मचारी की मौत के बाद मिलीभगत कर निकाला जीपीएफ

अंबाला नगर निगम में एक कर्मचारी की मौत के बाद मिलीभगत कर करीब चार से पांच लाख रुपये का जनरल प्राविडेंट फंड (जीपीएफ) निकाल लिया गया। मामले का जब पता चला तो निगम अधिकारियों ने जांच कमेटी बना दी। अब जांच के बाद ही सच सामने आएगा कि किस तरह से फर्जीवाड़ा कर फंड निकाला गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:15 AM (IST)
नगर निगम कर्मचारी की मौत के बाद मिलीभगत कर निकाला जीपीएफ
नगर निगम कर्मचारी की मौत के बाद मिलीभगत कर निकाला जीपीएफ

कपिल कुमार, अंबाला शहर

अंबाला नगर निगम में एक कर्मचारी की मौत के बाद मिलीभगत कर करीब चार से पांच लाख रुपये का जनरल प्राविडेंट फंड (जीपीएफ) निकाल लिया गया। मामले का जब पता चला तो निगम अधिकारियों ने जांच कमेटी बना दी। अब जांच के बाद ही सच सामने आएगा कि किस तरह से फर्जीवाड़ा कर फंड निकाला गया है। प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि नियमों को दरकिनार कर राशन कार्ड में नाम चढ़वा दिया गया और फिर आधार कार्ड बनाया गया।

जानकारी के मुताबिक सफाई कर्मचारी शांति देवी की 14 नवंबर 2020 को मौत हो गई थी। आरोप है कि फर्जी दस्तावेज तैयार करके कर्मचारियों की मिलीभगत से शांति देवी का जीपीएफ निकाल लिया गया। शांति देवी के पुत्र की 2009 ही मौत हो चुकी है, जबकि उनके पति वेदप्रकाश की 2017 में मौत हुई थी। शांति देवी की सेवानिवृत्ति वर्ष 2024 में होनी थी, लेकिन इससे पहले ही उनकी मौत हो गई।

शाति देवी की पुत्रवधू रमा रानी के निजी एवं कानूनी सलाहकार डा. प्रदीप आर्यन ने बताया कि जीपीएफ निकालने के लिए फर्जी राशन कार्ड तैयार किया गया। शांति देवी की संतान दर्शाने के लिए डुप्लीकेट राशन कार्ड बनाया गया और फिर निगमकर्मियों ने मिलीभगत कर फंड निकलवा लिया। आरोप है कि जमीन भी हड़पने के लिए फर्जी वसीयत तैयार की गई। इस पूरे मामले में जांच के लिए नगर निगम ने चार सदस्यीय कमेटी गठित की है।

इसी प्रकरण में अंबाला शहर की कोतवाली थाना पुलिस भी जांच कर रही है। पुलिस की जांच में शांति देवी के राशन कार्ड में दो नाम को जोड़ा गया है। जिन दो लोगों के नाम राशन कार्ड में जोड़े गए हैं वे कानूनी उत्तराधिकारी नहीं हैं। जांच पूरी कर कोतवाली थाना प्रभारी रामकुमार ने मामला दर्ज करने के लिए कानूनी राय मांगी है। उधर, नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह ने बताया कि मामले के लिए कमेटी गठित कर जांच की जा रही है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी