अनाज मंडी में सूरजमुखी की सरकारी खरीद शुरू

सूरजमुखी की सोमवार से सरकारी खरीद शुरू हो गई है। इसके चलते किसान अंबाला शहर अनाज मंडी में सूरजमुखी की फसल को लेकर पहुंचे। इसमें हरियाणा-पंजाब दोनों जगह से किसान पहुंचे। हालांकि पहले दिन काफी संख्या में सूरजमुखी पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 07:25 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 07:25 AM (IST)
अनाज मंडी में सूरजमुखी की सरकारी खरीद शुरू
अनाज मंडी में सूरजमुखी की सरकारी खरीद शुरू

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : सूरजमुखी की सोमवार से सरकारी खरीद शुरू हो गई है। किसान अंबाला शहर अनाज मंडी में सूरजमुखी की फसल को लेकर पहुंचे। इसमें हरियाणा-पंजाब दोनों जगह से किसान पहुंचे। विगत दिनों हुई बरसात के कारण सूरजमुखी में नमी न रहे, इसके चलते किसान सोमवार दोपहर धूप में सूरजमुखी के बीज सुखाते रहे। ताकि फसल सूखने के बाद बिक सके।

बता दें कि 20 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई थी। गेहूं का उठान भी चल रहा था। एजेंसियों को अनाज मंडी से गेहूं का उठान 70 दिन में करना है। हालांकि अभी डेढ़ माह हुआ है। परंतु शेड में अभी भी गेहूं रखा हुआ है। जबकि सूरजमुखी की फसल अनाज में पहुंचना शुरू हो गई है। फिर भी एजेंसियों की ओर से उठान का काम ढीला होने के कारण अनाज मंडी में शेड के नीचे गेहूं है। मामूली सी बरसात होने पर भी सूरजमुखी पानी में बह जाती है। इसके बाद भी सूरजमुखी की फसल की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

-----

-पंजाब-हरियाणा से पहुंची सूरजमुखी

पहले दिन पंजाब से करीबन 25 क्विंटल सूरजमुखी पहुंची, जबकि हरियाणा से 50 क्विंटल सूरजमुखी ही पहुंची। हालांकि जिला के किसानों की सूरजमुखी शेड्यूल के मुताबिक ही बिकेगी। इसके लिए जिला प्रशासन शेड्यूल तैयार करेगा। जबकि पंजाब के किसानों के लिए शेड्यूल जारी नहीं होता। उन्हें अपनी सूरजमुख ओपन मार्केट में ही बेचनी पड़ती है।

chat bot
आपका साथी