मेरा पानी मेरी विरासत में अंबाला के 450 किसानों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ लेने के लिए जिला के 450 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। वहीं कृषि एवं कल्याण विभाग ने भी इस साल 6300 एकड़ में कम धान लगाए जाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए विभाग की ओर से किसानों को बतौर प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 06:00 AM (IST)
मेरा पानी मेरी विरासत में अंबाला के 450 किसानों ने करवाया रजिस्ट्रेशन
मेरा पानी मेरी विरासत में अंबाला के 450 किसानों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ लेने के लिए जिला के 450 किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। वहीं कृषि एवं कल्याण विभाग ने भी इस साल 6300 एकड़ में कम धान लगाए जाने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए विभाग की ओर से किसानों को बतौर प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है। योजना के साथ ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ने के लिए सरकार की ओर से किसानों को सात हजार रुपये प्रति एकड़ राशि दी जा रही है।

बता दें कि जिला में लगभग 82 हजार हेक्टेयर में धान की रोपाई की जाती है। धान की रोपाई में पानी की ज्यादा लागत होती है। क्षेत्र में कई जगह पर ऐसे हालात हैं कि ट्यूबवेल की मोटर 150 फीट से भी नीचे चली गई है। ऐसे किसानों को पानी की बचत को लेकर जागरूक करने के लिए मेरा पानी मेरी विरासत योजना चलाई गई थी। पिछले साल भी मेरा पानी-मेरी विरासत योजना में किसानों ने रुचि दिखाई थी। जिन किसानों ने पिछले साल धान की रोपाई की थी और इस साल उसी खेत में वैकल्पिक फसल मक्का, उड़द, सोयाबीन, ग्वार, तिल, मूंगफली, अरंडी, खरीफ प्याज, खरीफ सीजन की चारा फसलें, कपास, मक्का, अरहर, मूंग व विभिन्न सब्जियां, पशुचारा उगा रहे हैं उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। यह राशि दो किस्तों में दी जाएगी।

इस संबंध में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. गिरीश नागपाल ने बताया कि इस योजना के तहत सभी वैकल्पिक फसलों को सरकार की ओर से तय न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। इस योजना के लेकर विभाग के अधिकारी लगातार किसानों को जागरूक करने में जुटे हैं।

chat bot
आपका साथी