छावनी सेक्टर 34 में 5.2 एकड़ में 3171.70 लाख रुपये से बनने वाले आजीवन देखभाल गृह का शिलान्यास

छावनी सेक्टर 34 में 5.2 एकड़ में 3171.70 लाख रुपये से बनने वाले आजीवन देखभाल गृह का शिलान्यास मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से वीसी के माध्यम से किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 07:12 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 07:12 PM (IST)
छावनी सेक्टर 34 में 5.2 एकड़ में 3171.70 लाख रुपये से बनने वाले आजीवन देखभाल गृह का  शिलान्यास
छावनी सेक्टर 34 में 5.2 एकड़ में 3171.70 लाख रुपये से बनने वाले आजीवन देखभाल गृह का शिलान्यास

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी सेक्टर 34 में 5.2 एकड़ में 3171.70 लाख रुपये से बनने वाले आजीवन देखभाल गृह का शिलान्यास मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ से वीसी के माध्यम से किया। औपचारिक रूप से गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कार्यक्रम स्थल पर इसका शिलान्यास किया। यूनाइटेड नेशन ने अपने प्रस्ताव के माध्यम से समय-समय पर दिव्यांगजनों को भी समान अवसर, समानता का अधिकार मिले, इसके लिये अनेक प्रस्ताव यूएनओ ने पारित किये हैं और सभी सदस्य देश इस पर कार्रवाई करने के लिये कार्य करते हैं। समाज में जो दिव्यांगजन हैं, वे समान हैं, जिस शांति की खोज के लिये हम सब लगे हुए हैं, हम सब विकास करने में लगे हैं, उसमें कुछ लोग इसलिये पीछे न रह जाएं कि वो दिव्यांगजन हैं, इसी के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगजनों के लिये विशेष कार्य किये जा रहे हैं। 100 दिव्यांगजनों के रहने की व्यवस्था होगी

छावनी सेक्टर 34 नजदीक घसीटपुर में बौद्धिक दिव्यांगजनों के लिये आजीवन देखभाल गृह पर 100 दिव्यांगजनों के रहने की व्यवस्था होगी। 40 कमरों के साथ-साथ किचन, क्लोथिग, शेल्टर, मडिकल फैसिलिटी, योग एंड मेडिटेशन सहित अन्य सभी सुविधाएं होंगी ताकि यहां पर रहने वाले बौद्धिक दिव्यांगजनों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। इस मौके पर विज ने जिला रेड क्रास सोसायटी व एल्मिको के सहयोग से 100 से अधिक दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण भी वितरित किये। इन उपकरणों में ट्राइसाईकिल, व्हीलचेयर, कानों की मशीन, बैसाखियां, स्टिक्स व अन्य सहायक उपरकण शामिल थे।

----------------------

विज बोले-कई वर्षों तक उपेक्षा का शिकार रहा हुडा सेक्टर, अब हमने बदले हालात विज ने कहा कि सेक्टर 34 कईं वर्षों तक उपेक्षा का शिकार रहा है। हरियाणा जब बना, अंबाला छावनी विकसित शहरों में था, मगर सेक्टर न होने से मै हैरान था, मगर यहां जो राजनेता थे प्रापर्टी डीलरों से उनकी सांठगांठ थी, उन्होंने विकसित सेक्टर बनने के बजाए यहां अनाधिकृत कालोनियों को काटने और कटवाने की ओर ध्यान दिया। मैने छावनी में दो सेक्टरों को विकसित करवाने का काम किया, जिसमें 33 व 34 शामिल हैं। सेक्टर 34 में लगभग नौ करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्यों को करवाने की स्वीकृति दिलवाई गई है, जिस पर कार्य चल रहा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शहीदी स्मारक व उत्तरी भारत का सबसे बड़ा साइंस म्यूजियम इस सेक्टर के नजदीक बनाया जा रहा है। इसी सेक्टर को बाकी शहर से जोड़ने के लिए भी टांगरी बांध रोड से घसीटपुर व जीटी रोड तक रोड जोड़ने की मंजूरी दिलवाई गई है, जिसपर कार्य चल रहा है।

यह बोले राज्यमंत्री ओपी यादव

इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा देश में पहला बौद्धिक आजीवन देखभाल गृह यहां पर बन रहा है। उन्होंने गृहमंत्री अनिल विज का इस कार्य के लिये विशेष आभार व्यक्त किया और कहा कि इस सेंटर के निर्माण के लिये उन्होंने यहां पर भूमि उपलब्ध करवाई और विभाग को इस पर कार्रवाई के लिये अग्रसर किया।

chat bot
आपका साथी