साल की समाप्ति तक स्वीमिग पूल और लघु सचिवालय का पूरा करने पर फोकस

छावनी में निर्माणाधीन लघु सचिवालय और स्टेडियम परिसर में बन रहे स्वीमिग पूल के निर्माण कार्य को 31 दिसंबर तक पूरा किये जाने पर फोकस है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:34 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:34 PM (IST)
साल की समाप्ति तक स्वीमिग पूल और लघु सचिवालय का पूरा करने पर फोकस
साल की समाप्ति तक स्वीमिग पूल और लघु सचिवालय का पूरा करने पर फोकस

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी में निर्माणाधीन लघु सचिवालय और स्टेडियम परिसर में बन रहे स्वीमिग पूल के निर्माण कार्य को 31 दिसंबर तक पूरा किये जाने पर फोकस है। लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर) अंबाला के एक्सइएन निशांत सेल्वेनिया ने दोनों प्रोजेक्टों का निरीक्षण कर प्रगति का जायजा लिया। साथ ही निर्देश दिया कि वर्ष की समाप्ति से पहले इन दोनों विकास परियोजनाओं का कार्य हरहाल में पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि फरवरी 2022 से खेलो इंडिया का आयोजन संभावित है, ऐसे में स्वीमिग पूल के निर्माण को पूरा करने पर विशेष जोर दिया जाए, जिससे देश विदेश से आने वाले खिलाड़ियों को किसी तरह की समस्या से न जूझना पड़े।

-----------------

साढ़े 15 करोड़ की लागत से बन रहा लघु सचिवालय

मुख्यालय से स्वीकृत नक्शे के मुताबिक 15 करोड़ 59 लाख की लागत से तीन मंजिला लघु सचिवालय के भूतल में पार्किंग की व्यवस्था होगी और ग्राउंड फ्लोर पर एसडीएम व तहसील कार्यालय की लोगों को सुविधाएं मिलेंगी। पहली मंजिल पर डीएसपी, बीडीओ कार्यालय सहित 8 विभाग के कार्यालय होंगे। इसी तरह दूसरी और तीसरी मंजिल पर रोजगार व श्रम विभाग सहित अन्य सरकारी कार्यालय होंगे। निरीक्षण के दौरान एक्सइएन ने निर्माण कार्य कराने वाली एजेंसी के प्रोजेक्ट मैनेजर को टाइम लाइन 31 दिसंबर 2021 के भीतर कार्य को पूरा करके बिल्डिग प्रशासन को हैंडओवर कराए जाने की बात कही।

-------------

शुरुआती लागत सवा 8 करोड़ रुपये

वार हीरोज स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर का आल वैदर स्वीमिग पूल बनाया जा रहा है, जो खिलाड़ियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसका निर्माण कार्य मार्च 2019 में शुरु हुआ था, जो सितंबर 2020 में पूरा किया जाना था। इसकी शुरुआती लागत 8 करोड़ 29 लाख रुपये थी, लेकिन इसके बाद कुछ और फीचर इसके साथ जोड़ दिए गए। इसमें तीन मंजिला इमारत, जिसमें कैंटीन, बाक्सिग रिग आदि है, वार्मअप पूल भी जुड़ गया। इसके साथ ही यह पूल साउंड प्रूफ भी करना है। इसको लेकर भी प्रोजेक्ट कास्ट बढ़ गई।

chat bot
आपका साथी