पांच सेक्टरों को सिलेंडरों से मिलेगी मुक्ति, पाइप लाइन से घरों में पहुंचेगी गैस

घरेलू गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी से परेशान शहरवासियों को जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगी। शहर के 5 सेक्टरों में अब घरेलू गैस सिलेंडर नहीं आएंगे। बल्कि सीधे ही पाइप लाइन से रसोई गैस घर पहुंचेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 10:19 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 10:19 AM (IST)
पांच सेक्टरों को सिलेंडरों से मिलेगी मुक्ति, पाइप लाइन से घरों में पहुंचेगी गैस
पांच सेक्टरों को सिलेंडरों से मिलेगी मुक्ति, पाइप लाइन से घरों में पहुंचेगी गैस

उमेश भार्गव, अंबाला शहर: घरेलू गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी से परेशान शहरवासियों को जल्द ही इस समस्या से निजात मिलेगी। शहर के 5 सेक्टरों में अब घरेलू गैस सिलेंडर नहीं आएंगे। बल्कि सीधे ही पाइप लाइन से रसोई गैस घर पहुंचेगी। इसके लिए पेट्रोलियम रेग्युलेटरी अथॉरिटी आफ इंडिया से समझौता हुआ हो चुका है।

सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो मार्च माह के अंत तक अंबाला शहर के सभी सेक्टरों को इस नई तकनीक से रसोई गैस सप्लाई की सुविधा भी मुहैया करा दी जाएगी। इसके लिए सूरत की कंपनी को ठेका दिया जा चुका है। गैस पाइप लाइन से सप्लाई होने के कारण बारूद के ढेर पर बसे शहर के कई एरियों को बड़ी राहत मिलेगी। क्योंकि अभी तक शहर में करीब 8 ऐसे गैस सिलेंडरों के गोदाम हैं जोकि घनी आबादी के बीच चल रहे हैं। इस समय जिले में 30 गैस एजेंसी चल रही हैं। इनके करीब 3.26 कनेक्शन धारक हैं। इनमें से अंबाला शहर में ही करीब 70 हजार से ज्यादा गैस कनेक्शन हैं।

------------------------

इन सेक्टरों से होगी शुरुआत

योजना के तहत पूरे शहर में सभी घरों में पाइप लाइन के जरिए ही कु¨कग गैस की सप्लाई की जाएगी। शुरुआत में सेक्टर 7,8,9,10 के अलावा जेल लैंड यानी सेक्टर एक में रहने वाले लोगों को यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनावों की वोटों से पहले ही काम खत्म भी कर दिया जाएगा। इन सभी सेक्टरों में काम पूरा करने में करीब एक माह का समय लगेगा। इस बारे में कंपनियों के अधिकारियों के साथ इसी माह बैठक भी हो चुकी है।

-------------------------------

नहीं उखाड़ी जाएगी सड़कें

कु¨कग गैस कनेक्शन देने के लिए मुख्य पाइप लाइन पहले ही बिछाई जा चुकी है। अब इस पाइप लाइन से घरों तक गैस पहुंचाने के लिए पाइप लाइन बिछाई जाएंगी। लेकिन इसके लिए सभी सड़कों को उखाड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 12 फुट की दूरी पर दो बाई दो का गड्ढा खोदा जाएगा। इसके माध्यम से ही पाइप जमीन में डालकर लोगों के घरों तक उसे पहुंचाया जाएगा।

-----------------------

खुद करवाने होंगे घर में कनेक्शन

कंपनी केवल घर तक गैस पाइप लाइन पहुंचाएगी। इसके बाद पाइप लाइन से कनेक्शन लेकर उसे घर के भीतर तक पहुंचाने का काम उपभोक्ताओं को निजी खर्च पर करवाना होगा। कंपनी को केवल घर तक गैस पाइप लाइन डालने का ही टेंडर दिया गया है।

----------------------

घरों में लगेगा मीटर

उपभोक्ताओं के घर तक पहुंची हुई पाइप लाइन पर मीटर लगा दिया जाएगा। इस मीटर में बिजली के मीटर की तरह यूनिट निकलेंगे। इसी के आधार पर उपभोक्ता को बिल भरना होगा। माना जा रहा है कि इस प्रक्रिया के कारण उपभोक्ताओं को करीब 30 फीसद तक सस्ती गैस मिलेगी।

-------------------------

मार्च माह में काम शुरू होने की उम्मीद है। मेरी अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। सूरत की कंपनी को ठेका दिया गया है। कंपनी एक माह के भीतर सभी 5 सेक्टर में पाइप लाइन घरों तक पहुंचा देगी। गेल की डायरेक्ट बंतो कटारिया व सांसद रतन लाल कटारिया के प्रयासों से यह संभव हुआ है।

जगमोहन लाल, भाजपा जिलाध्यक्ष।

-------------

जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 12 फुट पर गड्ढा कर पाइप डाली जाएगी। नगर निगम उसे भरने का काम करेगा। इस पर जो खर्चा होगा उसे सूरत की कंपनी वहन करेगी।

रतन लाल कटारिया, सांसद।

chat bot
आपका साथी