विदेशों से अंबाला पहुंचे 579 में 94 की पहली कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, एक सप्ताह रहना होम क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता अंबाला ओमिक्रोन के खतरे की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने विदेश से

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 12:05 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 12:05 AM (IST)
विदेशों से अंबाला पहुंचे 579 में 94 की पहली कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, एक सप्ताह रहना होम क्वारंटाइन
विदेशों से अंबाला पहुंचे 579 में 94 की पहली कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, एक सप्ताह रहना होम क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, अंबाला : ओमिक्रोन के खतरे की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने विदेश से अंबाला पहुंचे 579 लोगों को होम क्वारंटाइन करते हुए निगरानी शुरू कर दी है। भारत पहुंचने की तिथि के एक सप्ताह पूरे होने पर बुधवार को जिले भर में कुल 94 लोगों की कोरोना की जांच के लिए सैंपल लिए गए, जिसमें लैब से सभी रिपोर्ट निगेटिव आई है। पहली रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी अभी स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइड लाइन के मुताबिक अभी एक सप्ताह और होम क्वारंटाइन रहना होगा। होम क्वारंटाइन व्यक्तियों के घरों के आसपास स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में सैनिटाइज करने का कार्य चल रहा है।

------------

अंबाला में एनआरआइ की संख्या हुई 78

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए हाईरिस्क देशों से अंबाला पहुंचे अप्रवासी भारतीय नागरिक (एनआरआइ) की संख्या 78 हो चुकी है। यह सभी 28 नवंबर के बाद से अब तक अलग अलग देशों से हवाई यात्रा करके भारत पहुंचे हैं।

------------

एयरपोर्ट अथारिटी से संपर्क बनाए है स्वास्थ्य विभाग

अंबाला स्वास्थ्य विभाग की एक टीम विदेश से आने वाले यात्रियों के नाम पते से लेकर उसकी जानकारी जुटाने में लगी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मी दिल्ली, चंडीगढ़ (मोहाली) सहित अमृतसर एयरपोर्ट पर विदेश से आने वाले यात्रियों के पते पर पहुंचकर थर्मल स्क्रीनिग से लेकर सैंपलिग का कार्य कर रही है।

-----------

होम क्वारंटाइन की टीम सक्रिय

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से विदेश और हाई रिस्क राज्यों से आने वालों को होम क्वारंटाइन करने के लिए टीम बनाई गई है। टीम संबंधित व्यक्ति के घर पहुंचकर होम क्वारंटाइन करते हुए आशा वर्कर और आंगनबाड़ी वर्करों से लेकर संबंधित थाने की पुलिस को सक्रिय किया है।

--------------

फोन पर लिए जा रहे फीड बैक

स्वास्थ्य विभाग ने हाईरिस्क देश यूके, साउथ आफ्रिका, बोत्स्वाना, ब्राजिल सहित 11 देश से आने वाले यात्रियों से लेकर एनआरआई का फोन से फीड बैक लेने के लिए टीम बनाई है। इस टीम के सदस्यों की शिफ्टों में 24 घंटे ड्यूटी लगाई जा रही है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक से लेकर हेल्थ वर्करों को लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी