कोरोना महामारी से लड़ाई में 4-टी अहम: डीसी

डीसी अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए 4-टी (टेस्टिग ट्रैकिग ट्रेसिग ट्रीटमेंट) का रोल अहम है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सजगता और सावधानी के साथ काम करने की जरूरत है। इसके लिए तेजी से प्रयास किए जाने चाहिए। वे मंगलवार को गूगल मीट के जरिए अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 06:56 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 06:56 AM (IST)
कोरोना महामारी से लड़ाई में 4-टी अहम: डीसी
कोरोना महामारी से लड़ाई में 4-टी अहम: डीसी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : डीसी अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए 4-टी (टेस्टिग, ट्रैकिग, ट्रेसिग, ट्रीटमेंट) का रोल अहम है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सजगता और सावधानी के साथ काम करने की जरूरत है। इसके लिए तेजी से प्रयास किए जाने चाहिए। वे मंगलवार को गूगल मीट के जरिए अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। स्वास्थ्य विभाग व अधिकारी उन लोगों के लगातार संपर्क में रहें जो कि कोरोना पॉजिटिव आने के बाद होम आइसोलेशन में हैं। बैठक में अंबाला शहर के एसडीएम सचिन गुप्ता, बराड़ा के एसडीएम गिरीश चावला, अंबाला छावनी के एसडीएम सतेन्द्र सिवाच, नारायणगढ़ की एसडीएम डॉ. वैशाली शर्मा, सीटीएम आंचल भास्कर, सिविल सर्जन डा. कुलदीप सिंह, डीआइपीआरओ धर्मवीर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी बलजीत कौर आदि मौजूद रहे।

------------- होम आइसोलेट मरीजों को मिलेगी टिफिन सर्विस

कोरोना पॉजिटिव मरीज जो होम आइसोलेट है उनके लिए विशेष खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए डीसी अशोक कुमार ने निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जो रोगी होम आइसोलेशन में हैं उनके लिए डिस्पो•ोबल बर्तनों में न्यूनतम दर पर खाने के लिए टिफिन सर्विस जल्द उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए अधिकारी काम करें।

------------- ऑक्सीजन की व्यवस्था सुनिश्चित करें

डीसी ने सीएमओ डा. कुलदीप सिंह को निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर में बेड की व्यवस्था बनाएं। इसके अलावा ऑक्सीजन की व्यवस्था को भी दुरुस्त रखें। जरूरत पड़ने पर इन व्यवस्थाओं का इस्तेमाल किया जा सके। इसके अलावा यह निर्देश भी दिए कि सीएमओ उन रोगियों की ओर विशेष रूप से ध्यान दें जो किसी दूसरी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं और कोरोना पॉजिटिव हैं। ऐसे मरीजों को अगर अस्पताल में उपचार की जरूरत है तो उन्हें समय से डाक्टर अस्पताल के लिए रेफर करें।

------------- शिक्षा विभाग वालंटियर्स की सूची तैयार करें

डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे उन अध्यापकों की सूची तैयार करें जो सेवा भावना के तौर पर काम करना चाहते हैं। आवश्यकता पड़ने पर ऐसे अध्यापकों की सेवाएं ली जा सकेंगे। उन लोगों से भी संपर्क करें, जो स्वेच्छा से प्ला•ामा डोनेट करना चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी