वेयर हाउस से 50 लाख का इलेक्ट्रिकल सामान उड़ाया

त्योहारी सीजन शुरू होने से ठीक पहले देश की नामी कंपनी क्रांप्टन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के वेयरहाउस से करीब 50 लाख का सामान उड़ा लिया गया। यह वेयरहाउस एसएस सप्लाई चेन साल्यूशंस से लांग टर्म लीज पर लिया गया है। यहां से देशभर में उक्त कंपनी का सामान सप्लाई किया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:45 AM (IST)
वेयर हाउस से 50 लाख का इलेक्ट्रिकल सामान उड़ाया
वेयर हाउस से 50 लाख का इलेक्ट्रिकल सामान उड़ाया

संवाद सहयोगी, साहा (अंबाला) : त्योहारी सीजन शुरू होने से ठीक पहले देश की नामी कंपनी क्रांप्टन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के वेयरहाउस से करीब 50 लाख का सामान उड़ा लिया गया। यह वेयरहाउस एसएस सप्लाई चेन साल्यूशंस से लांग टर्म लीज पर लिया गया है। यहां से देशभर में उक्त कंपनी का सामान सप्लाई किया जाता है। साहा थाना क्षेत्र के ही गांव खानपुर में चार मदर वेयर हाउस हैं। इस खेल में वेयरहाउस के मैनेजर सहित करीब 17 पदाधिकारियों पर मिलीभगत कर ठगी के आरोप हैं।

अगस्त से सितंबर 2021 के बीच यह खेल किया गया, जिसका पता चलने पर चेकिग शुरू हुई तो ठगी की परतें खुलने लगीं। आशंका जताई जा रही है कि एक ओर जहां इस सामान की कीमत 50 लाख रुपये से कहीं अधिक हो सकती है, वहीं सामान को किसी न किसी ट्रक में लोड करके निकाला गया है। साहा पुलिस ने आगामी जांच शुरू कर कर दी है। पुलिस ने एसएस सप्लाई चेन साल्यूशंस के ला आफिसर पंकज प्रकाश की शिकायत पर केस दर्ज किया है।

-------------------

सामान में कमी दिखने पर हुई जांच

खानपुर स्थित मदर वेयरहाउस में सितंबर के तीसरे सप्ताह में यहां पर स्टोर किए गए सामान में शार्टेज (कमी) दिखाई दी। यह कमी वेयर हाउस के लाइटिग डिविजन में थी। इस पर कंपनी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने टीम भेजकर सप्लाई, डिस्पैच रजिस्टर आदि को चेक कराया। कंप्यूटर में की गई एंट्री तक को जांचा गया। कंप्यूटर में जो भी एंट्री की गई है वह पूरी तरह से सही मिली। इसके बाद 13 सितंबर 2021 को जब लाइटिग स्टाक की काउंटिग की गई तो पता चला कि काफी सामान गायब है। वेयर हाउस के स्टाफ ने कंपनी को इस बारे में कोई सूचना नहीं दी। जब कंपनी को इसका पता चला तो उसने टीम को भेजा। टीम ने 24 से 27 सितंबर तक जांच की और कर्मचारियों के बयान भी लिए। जांच में सामने आया कि खानपुर के मदर वेयर हाउस में स्टाफ ने 14 अगस्त को भी स्टाक काउंटिग की थी। इसमें सारा सामान सही पाया गया। ऐसे में माना जा रहा है कि यह सारा खेल 14 अगस्त से 4 सितंबर के बीच खेला गया है।

------------

फैन डिविजन में भी घपला आया सामने

जांच के दौरान लाइटिग डिविजन के साथ ही फैन (पंखा) डिविजन में भी गड़बड़ी मिली। इसमें पाया गया कि मिलीभगत कर काफी संख्या में पंखे भी निकाले गए हैं। आशंका है कि स्टाफ की मिलीभगत से ही चोरी हुई है।

--------------- स्टाक के अनुसार ये नहीं मिले

- 200 बाक्स एलईडी

- 250 बाक्स एलईडी

- 34150 बाक्स एलईडी

-------------

आशंका : शाहाबाद के आसपास की मार्केट में बेचा गया सामान खानपुर के वेयर हाउस में हुए लाखों के घपले में अभी तक सामने आया है कि आसपास की मार्केट में इसे बेचा गया है। इसमें एलईडी, पंखे सहित अन्य बिजली उपकरण, गीजर आदि हैं। आशंका है कि इन सामानों को शाहाबाद के आसपास की मार्केट में बेचा गया है।

-------------

यहां से देशभर में होती है सप्लाई

उक्त बिजली कंपनी के चार मदर वेयर हाउस अंबाला के खानपुर गांव में हैं। यहीं से कंपनी के बिजली के उपकरण देशभर में सप्लाई किए जाते हैं। यहां से जो माल सप्लाई होता है वह विभिन्न राज्यों के जिलों में बने छोटे वेयर हाउस तक पहुंचाए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी