जल बचाने के लिए गांवों में बनाई जाएगी डाक्यूमेंट्री

जल को बचाने के लिए ग्राम पंचायतों में अभियान चलाया जा रहा है तो वही पब्लिक हेल्थ द्वारा डाक्यूमेंट्री बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। ताकि लोग जल को वेस्ट होने से बचा सकें। तेपला गांव में सोमवार को डाक्यूमेंट्री बनाई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:30 AM (IST)
जल बचाने के लिए गांवों में बनाई जाएगी डाक्यूमेंट्री
जल बचाने के लिए गांवों में बनाई जाएगी डाक्यूमेंट्री

जागरण संवाददाता, अंबाला : जल को बचाने के लिए ग्राम पंचायतों में अभियान चलाया जा रहा है तो वही पब्लिक हेल्थ द्वारा डाक्यूमेंट्री बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। ताकि लोग जल को वेस्ट होने से बचा सकें। तेपला गांव में सोमवार को डाक्यूमेंट्री बनाई जाएगी। साथ लोगों को जागरूक भी किया जाएगा। ताकि गांव-गांव में जल को बचा सके। जल जीवन मिशन के अंतर्गत यह कार्यक्रम किया जाना है। पब्लिक विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मिशन के तहत हर घर नल से जल देने का कार्य किया जा रहा है। इन कार्यों का फिल्मांकन करके डाक्यूमेंट्री फिल्म तैयार की जा रही।

------------- पंचायतों में लगाई गई टीम

जल की बर्बादी को रोकने के लिए ग्राम पंचायतों में टीमों को उतारा गया है। ताकि वह घर-घर जाकर पानी को बर्बाद होने से बचा सकें। अंबाला जिले की करीब 397 ग्राम पंचायतों में अलग-अलग टीम बनाई गई है। इनमें गांवों के सदस्यों को जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने-अपने गांवों में लोगों को पानी बचाने के प्रति जागरूक करेंगे। ताकि दूसरे लोगों को पानी मिल सकें। गांवों में अधिकतर लोग पानी को खुला छोड़ देते है। ऐसे में दूसरे घरों के कनेक्शन का पानी का लेवल कम होने से पानी नहीं मिल पाता है।

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार अमित खोसल ने बताया कि जल को बचाने के लिए हमारे द्वारा ग्राम पंचायतों में मुहिम चलाई जा रही है। लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अब जल जीवन मिशन के अंतर्गत गांवों में डाक्यमेंट्री बनाई जाएगी। इस डाक्यूमेंट्री से पता चलेगा कि कहां और कितना काम हुआ है।

chat bot
आपका साथी