जिला स्तरीय टीम नशा मुक्ति एवं परामर्श केंद्रों में मरीजों और सुविधाओं का करेगी सत्यापन

नशा मुक्ति और परामर्श केंद्रों का पुन सत्यापन कराने की योजना पर काम किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:32 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:32 AM (IST)
जिला स्तरीय टीम नशा मुक्ति एवं परामर्श केंद्रों में मरीजों और सुविधाओं का करेगी सत्यापन
जिला स्तरीय टीम नशा मुक्ति एवं परामर्श केंद्रों में मरीजों और सुविधाओं का करेगी सत्यापन

जागरण संवाददाता, अंबाला : नशा मुक्ति और परामर्श केंद्रों का पुन: सत्यापन कराने की योजना पर स्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग और सिविल सर्जन को ऐसी शिकायत मिली है कि नशे की जद में आ चुके युवाओं को कई नशा मुक्ति केंद्र और परामर्श सेंटर पर नशा परोसा जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग प्रशासन अब अवैध रूप अथवा संचालित होने वाले नशा मुक्ति केंद्रों में नशा परोशने के शिकायत की पुष्टि होने पर ताला लगाने कार्रवाई करने जा रहा। इसके लिए सिविल सर्जन कार्यालय से सोशल वेलफेयर अधिकारी और चिकित्सकों को जिम्मेदारी दी गई है, जो नशा मुक्ति केंद्र को संचालित करने के लिए आवश्यक सुविधाओं का भी जायजा लेगी। सोशल वेलफेयर अधिकारी के अलावा टीबी अस्पताल के इंचार्ज डा. पवन सहित अन्य को सिविल सर्जन ने छापेमारी के लिए अधिकृत किया है। छापेमारी में अगर कोई संचालक सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य करता नहीं मिला तो संबंधित के खिलाफ पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज कराने से लेकर केंद्र को सील करने की कार्रवाई करनी है। स्वास्थ्य विभाग अंबाला को शिकायत मिली है कि साहा और बराड़ा में अवैध रूप से नशा मुक्ति केंद्र संचालित किया जा रहा है। इन सेंटर पर नशा छुड़ाने की नशा परोसा जा रहा है। यह शिकायत कोई और नहीं बल्कि नशा छुड़ाने वाले युवाओं ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तक पहुंचाई है। अब स्वास्थ्य विभाग शिकायत की जांच करने के लिए अलग से टीम का गठन करने जा रहा है।

-------------------

जिले में रजिस्टर्ड सेंटर

- नागरिक अस्पताल अंबाला शहर

- एमएमआइएमएस मुलाना

- गुरु कृपा फाउंडेशन विकासपुरी अंबाला छावनी

- हीलिग टच सुल्तानपुर अंबाला शहर

- पटनायक अस्पताल अंबाला शहर

- श्रीकृष्णा अस्पताल अंबाला शहर

- द न्यू लाइफ फाउंडेशन मंडौर अंबाला शहर

- माइंड केयर अस्पताल जीटी रोड अंबाला शहर

- दशमेश सोशल वेलफेयर सोसाइटी, बिहटा --------------

इनडोर और आउटडोर गेम्स की व्यवस्था अनिवार्य

नशा मुक्ति एवं परामर्श केंद्रों में दाखिल लोगों को रोजाना योग कराए जाने की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही इनडोर और आउटडोर गेम्स भी नियमित रूप से कराया जाना चाहिए। अब स्वास्थ्य विभाग की टीम इनडोर और आउटडोर गेम्स किस समय कराए जाते हैं इसकी भी जानकारी लेगी।

----------- मनोचिकित्सक के साथ फार्मासिस्ट का होना जरूरी

नशा मुक्ति और परामर्श केंद्रों पर नशे की लत छुड़ाने के लिए मनोचिकित्सक आर फार्मासिस्ट का होना जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम यह भी देखेगी कि किस केंद्र पर कौन डाक्टर अथवा फार्मासिस्ट अपनी सेवाएं दे रहें हैं। साथ ही नशा छुड़ाने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का क्या प्रबंध किया गया है इसका भी जायजा लिया जाएगा।

------------------ ऐसी शिकायत मिली है कुछ नशा मुक्ति केंद्रों पर नशा दिया जा रहा है। प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ऐसे केंद्रों के साथ सभी सेंटर का औचक निरीक्षण करके जायजा लेगी। अगर कोई नियम विरुद्ध कार्य करता मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- डा. कुलदीप सिंह, सिविल सर्जन अंबाला।

chat bot
आपका साथी