50 लाख रुपये का विकास कार्य हुआ नहीं और अब निगम कर रहा दूसरी बैठक की तैयारी

नगर निगम की हाउस की पहली बैठक में हर वार्ड में 50-50 लाख रुपये विकास कार्य पर मुहर लगाई थी लेकिन पांच महीने गुजरने के बाद वार्ड में कोई काम नहीं हो सका है। इसके लिए पार्षद निगम अधिकारियों से नाले नालियों और सड़कों के निर्माण के लिए फोन से संपर्क किया जाता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 07:00 AM (IST)
50 लाख रुपये का विकास कार्य हुआ नहीं और अब निगम कर रहा दूसरी बैठक की तैयारी
50 लाख रुपये का विकास कार्य हुआ नहीं और अब निगम कर रहा दूसरी बैठक की तैयारी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : नगर निगम की हाउस की पहली बैठक में हर वार्ड में 50-50 लाख रुपये विकास कार्य पर मुहर लगाई थी, लेकिन पांच महीने गुजरने के बाद वार्ड में कोई काम नहीं हो सका है। इसके लिए पार्षद निगम अधिकारियों से नाले, नालियों और सड़कों के निर्माण के लिए फोन से संपर्क किया जाता है। ऐसे में अधिकारी बजट नहीं होने का रोना रोते हैं। इस वजह से अभी तक कोई कार्य नहीं हो सका है।

मालूम हो कि मेयर ने 16 अगस्त की सदन की बैठक के लिए आयुक्त को पत्र लिखा हैं। नगर निगम की पांच महीने बाद सदन की दूसरी बैठक होगी, लेकिन अभी एजेंडों की कापी पार्षदों के पास नहीं पहुंची है। मेयर शक्ति रानी शर्मा ने 16 अगस्त की बैठक के लिए पत्र लिखा है, लेकिन अभी पहली बैठक के एजेंडों पर शत-प्रतिशत काम नहीं हो सका है। नगर निगम ने पहली बैठक में 50-50 लाख रुपये के विकास कार्य करने पर मुहर लगाई थी, लेकिन अभी तक किसी वार्ड में कोई काम नहीं हो सका है। वहीं जंडली में मुख्य सड़क के किनारे नाले का निर्माण कराया जाना है। बारिश होने से पानी निकासी नहीं होने से सड़क पर गंदा पानी भरता है, इसके लिए पार्षद ने निगम में लिखित में शिकायत भी की है। इसके बावजूद भी कोई काम नहीं हो सका।

------------------------

प्रस्तावित बैठक के मुद्दे

-नगर निगम अधिकृत क्षेत्र में पिछले पांच सालों में 10,00000 रुपये से अधिक की राशि वाले नाले संबंधी कार्यों का विवरण।

-नगर निगम सीमा में पिछले पांच सालों में 10,00000 रुपये से अधिक राशि के सीवेज लाइन बिछाने और पेयजल लाइन बिछाने संबंधी कार्यों का विवरण।

-नगर निगम सीमा में पिछले पांच सालों में सैनिटाइजेशन, सीवर और जलापूर्ति रखरखाव कार्यों का विवरण।

- शहर में विकास कार्यों और योजनाओं की प्रगति जो निगम द्वारा पहले की जा चुकी है।

-राज्य सरकार द्वारा की गई सभी सामाजिक व जनता कल्याण योजनाओं पर विचार-विमर्श।

-नगर निगम की सीमा में शामिल किए क्षेत्र में नागरिक सुविधा प्रदान के बारे में।

-नगर निगम के विज्ञापन और होर्डिग्स के लिए अनुबंध देन के बारे में कार्रवाई।

-नगर निगम कार्यालय में रिक्त पदों को भरने के संबंध में प्रगति रिपोर्ट।

-नगर निगम कार्यालय को सुचारु रूप से चलाने के लिए हरियाणा नगर निगम बिजनेस बाइलाज और 2009 के नियम 24 के अंतगर्त समितियों का गठन के बारे में।

----------------- नगर निगम की पहली बैठक में 50-50 लाख रुपये के विकास कार्यों का प्रस्ताव पास किया था। इसलिए वार्ड में नाले के निर्माण के प्रस्ताव के लिए अधिकारियों को लिए फोन किया जाता हैं। इसके बावजूद अभी तक प्रस्ताव भी नहीं बना है।

प्रीति सूद , पार्षद, नगर निगम

----------------- नगर निगम के जेई और एक्सईएन से विकास कार्य के लिए फोन से संपर्क किया जाता है। इसमें विकास कार्यों के प्रस्ताव बनाने के लिए कहा जाता हैं, लेकिन अधिकारी बजट नहीं होने की बात कहकर टाल देते हैं।

जसबीर, पार्षद, नगर निगम

-------------------

मेयर की तरफ से 16 अगस्त को सदन की बैठक के लिए पत्र मिला है। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई। वहीं बैठक की तिथि फाइनल कर पत्र भेज दिया जाएगा।

जरनैल सिंह, कार्यकारी अधिकारी, नगर निगम

chat bot
आपका साथी