अंबाला में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 68 पहुंचा

जिले में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 68 पहुंच गया है। अब नगर निगम ने फागिग का शेड्यूल जारी किया है जबकि स्वास्थ्य विभाग ने निगम को जुलाई में फागिग के लिए पत्र लिखा था। इसके बाद भी शहर में मछरों को मारने के लिए फागिग की शुरुआत नहीं की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 07:00 AM (IST)
अंबाला में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 68 पहुंचा
अंबाला में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 68 पहुंचा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: जिले में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 68 पहुंच गया है। अब नगर निगम ने फागिग का शेड्यूल जारी किया है, जबकि स्वास्थ्य विभाग ने निगम को जुलाई में फागिग के लिए पत्र लिखा था। इसके बाद भी शहर में मच्छरों को मारने के लिए फागिग की शुरुआत नहीं की गई। अब हर रोज चार वार्डो में फागिग करने का शेड्यूल जारी किया गया है।

मालूम हो कि जिले में डेंगू बेकाबू होता जा रहा है। हर रोज डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। अब तक डेंगू के 68 मरीज मिल चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से नागरिक अस्पताल शहर, छावनी सिविल अस्पताल और पालिक्लीनिक में डेंगू की जांच के लिए सिरोलोजी टेस्ट मुफ्त किया जा रहा है। वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू के मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड भी बना दिए गए हैं। हालांकि ओपीडी के माध्यम से डेंगू, चिकनगुनिया, कोरोना, मलेरिया की स्क्रीनिग का काम भी जारी है। बावजूद डेंगू के मरीजों का ग्राफ नीचे नहीं गिर रहा है।

दूसरी ओर, डेंगू का प्रकोप कम करने के लिए नगर निगम की ओर से वार्डो में फागिग का शेड्यूल जारी किया गया है। इस दौरान हर रोज पांच वार्डो में फागिग कराने का काम किया जाएगा। इसमें 9 अक्टूबर की रात में वार्ड-1,2,3,4, 5 में फागिग की गई। इसके बाद दूसरे वार्डो में फागिग कराई जाएगी। इस संबंध में मुख्य सफाई निरीक्षक सुनील दत्त ने बताया कि 9 से 12 अक्टूबर तक फागिग करने का काम किया जाएगा। ---------------

मच्छरदानी बांट रहे

अंबाला में डेंगू के संवेदनशील इलाकों में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकेटिड मच्छरदानी वितरण की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ वर्कर घर-घर जाकर बुखार के मरीजों की स्लाइड बना रही है। --------------------------

नगर निगम की ओर से जारी शेड्यूल

तारीख------------वार्ड

9 अक्टूबर-------- 1, 2, 3, 4, 5

10 अक्टूबर------- 6, 7, 8, 9, 10

11 अक्टूबर ------ 11,12,13,14,15

12 अक्टूबर------- 16, 17,18,19, 20

chat bot
आपका साथी