ब्राह्मण माजरा पंचायत में शिफ्ट होंगी डेयरियां

नगर परिषद क्षेत्र में संचालित डेयरियों को टांगरी नदी पार ब्राह्मण माजरा पंचायत की जमीन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार से मंजूरी मिल गई। साथ ही पंचायत ने प्रशासन को पंचायत की जमीन नगर परिषद अंबाला सदर के नाम ट्रांसफर करने की रजामंदी जताई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:45 AM (IST)
ब्राह्मण माजरा पंचायत में शिफ्ट होंगी डेयरियां
ब्राह्मण माजरा पंचायत में शिफ्ट होंगी डेयरियां

जागरण संवाददाता, अंबाला : नगर परिषद क्षेत्र में संचालित डेयरियों को टांगरी नदी पार ब्राह्मण माजरा पंचायत की जमीन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार से मंजूरी मिल गई। साथ ही पंचायत ने प्रशासन को पंचायत की जमीन नगर परिषद अंबाला सदर के नाम ट्रांसफर करने की रजामंदी जताई है। अब यहां पंचायत की 21 एकड़ जमीन पर डेयरी कांप्लेक्स में गैस प्लांट, वेटनरी अस्पताल, तालाब और पार्क भी बनाया जाएगा। राज्य के गृह मंत्री अनिल विज के प्रयास से अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित डेयरियों को एक ही स्थान पर शिफ्ट करने की योजना को मंजूरी मिली है।

छावनी के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 300 से ज्यादा डेयरियां हैं जिन्हें अब ब्राह्मण माजरा स्थित डेयरी कांप्लेक्स में शिफ्ट किया जाएगा। विज ने रविवार को अपने शास्त्री कालोनी स्थित आवास पर बताया कि छावनी क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर बसी डेयरियों को अब एक ही स्थान पर शिफ्ट तो किया जाएगा। साथ ही नए बनने वाले आधुनिक डेयरी कांप्लेक्स में ग्वालों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। दिनभर मेहनत करने वाले ग्वालों को आराम करने की सुविधा मौके पर ही मिले, इसके लिए डेयरी कांप्लेक्स में एक शानदार रेस्ट हाउस का निर्माण भी होगा।

-----------

डेयरी कांप्लेक्स में होंगी ये सुविधाएं

डेयरी कांप्लेक्स में करीब पांच हजारों पशुओं को रखने की क्षमता होगी। यहां पशुओं को मौके पर ही नि:शुल्क इलाज मिले इसके लिए वेटनरी अस्पताल की सुविधा भी होगी। जिसमें डाक्टर व स्टाफ की टीम को तैनात होगी। पशुओं के चारे के लिए भी ग्वालों को डेयरी कांप्लेक्स में पर्याप्त मात्रा में चारा रखने एवं उसके भंडारण के लिए अलग स्थान बनाया जाएगा। कांपलेक्स में गैस प्लांट भी लगाया जाएगा। भविष्य में गैस को पाइप लाइन के जरिए आगे सप्लाई करने का भी प्रावधान किया जाएगा। पशुओं के लिए तालाब का भी प्रावधान किया गया है ताकि पशुओं की साफ-सफाई की जा सके।

-----------------

जगाधरी रोड से आना-जाना होगा आसान

करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत से जगाधरी रोड से करधान तक नई रोड बनाने का काम किया जा रहा है। योजना के अनुसार करधान से ब्राह्मण माजरा तक भी रोड की मरम्मत कर आने-जाने का रास्ता बेहतर होगा। रोड 18 से 44 फुट तक चौड़ी होगी।

chat bot
आपका साथी