आवसीय कालोनी से शिफ्ट होंगी डेयरी

जागरण संवाददाता अंबाला शहर नगर निगम ने आवासीय कालोनी में संचालित होने वाली डेयरियों पर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 09:30 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 09:30 AM (IST)
आवसीय कालोनी से शिफ्ट होंगी डेयरी
आवसीय कालोनी से शिफ्ट होंगी डेयरी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: नगर निगम ने आवासीय कालोनी में संचालित होने वाली डेयरियों पर कार्रवाई शुरू कर दी है। अभी तक करीब एक दर्जन डेयरियों के बिजली-पानी के कनेक्शन काट दिए हैं। साथ ही कई डेयरियों की पानी की मोटर भी जब्त की हैं। शहर में निगम ने करीब 30 डेयरियों को शिफ्ट करने के लिए नोटिस जारी किए हैं। इसके बावजूद भी आवासीय कालोनी में डेयरी संचालित हो रही हैं। इसलिए निगम ने डेयरियों के बिजली और पानी कनेक्शन काटने का काम शुरू कर दिया है।

मालूम हो कि नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारी में जुटा है। इसके लिए निगम ने आवासीय कालोनी में संचालित होने वाली करीब 30 डेयरियों को शिफ्ट करने के लिए नोटिस जारी किए थे। इसमें डेयरी संचालकों को एक सप्ताह का समय दिया। डेयरी संचालकों ने शिफ्टिंग की कार्रवाई नहीं की। आवासीय कालोनी में डेयरी संचालकों द्वारा पशुओं के गोबर को नाले व नालियों में गिरा दिया जाता है। इस वजह से नालियों से पानी की निकासी बंद हो जाती है। इस पर नगर निगम ने आवासीय कालोनी में संचालित होने वाली करीब 12 डेयरियों के बिजली और पानी के कनेक्शन काटने का काम शुरू कर दिया है। इस संबंध में सफाई निरीक्षक मंदीप सिंह ने बताया कि आवासीय कालोनी में संचालित होने वाली डेयरियों पर कार्रवाई की जा रही है। अभी तक करीब 12 डेयरियों के बिजली और पानी के कनेक्शन काटे गए हैं।

------------

गांवों में दी गई थी जमीन

शहर की आबादी से दूर करने के लिए डेयरियों को संचालकों को निगम ने कौलां और खतौली गांव में डेयरियों के लिए जमीन दी थी। इसके बाद शहर से डेयरियों को शिफ्ट किया जाना था। वर्तमान में इन गांवों में डेयरियों के लिए जमीन नहीं है। इस वजह से आवासीय कालोनी में संचालित होने वाली डेयरी शिफ्ट नहीं हो सकी हैं। सूत्रों की मानें तो गांव में काफी डेयरी संचालकों ने जमीन को बेच भी दिया है।

chat bot
आपका साथी