छबियाना अर्बन स्वास्थ्य केंद्र पर रोजाना मरीजों की ओपीडी 80 के पार

छबियाना अर्बन स्वास्थ्य केंद्र पर रोजाना मरीजों की ओपीडी 80 के पार जा रही है। यहां गर्भवती महिलाओं और नवजातों के इलाज व टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:01 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:01 PM (IST)
छबियाना अर्बन स्वास्थ्य केंद्र पर रोजाना मरीजों की ओपीडी 80 के पार
छबियाना अर्बन स्वास्थ्य केंद्र पर रोजाना मरीजों की ओपीडी 80 के पार

- गर्भवती महिलाओं और नवजातों के इलाज व टीकाकरण की सुविधा

- भर्ती करके मरीज का इलाज करने के लिए भेजते हैं कैंट अस्पताल

जागरण संवाददाता, अंबाला : सुभाष नगर के निकट स्थित छबियाना अर्बन स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों के इलाज से लेकर जांच की सुविधा दी जा रही है। हालांकि स्वास्थ्य केंद्र में इनडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (आइपीडी) की सुविधा नहीं है, लेकिन आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) में रोजाना आने वाले मरीजों की संख्या 80 के पार है। अस्पताल में सर्वाधिक गर्भवती महिलाएं और नवजात बच्चों के इलाज से लेकर जांच की सुविधा है। अस्पताल में मरीजों के इलाज के अगर जरूरी होता है तो खून से होने वाली सभी प्रकार की जांच की सुविधा है।

----------------

महिलाओं को शिशुओं के देखभाल के दिए जा रहे टिप्स

पहली बार मां बनने के बाद स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण के लिए नवजात के साथ इलाज अथवा टीकाकरण के लिए आने वाली महिलाओं को शिशुओं के बेहतर देखभाल के टिप्स दिए जाते हैं। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्र में प्रत्येक सप्ताह में एक दिन का चयन किया गया है। अर्बन स्वास्थ्य केंद्र की मेडिकल स्टाफ को इस कार्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

----------------

गंभीर रोगियों को सीधे सिविल अस्पताल करते हैं रेफर

अर्बन स्वास्थ्य केंद्र में मरीज को भर्ती करके इलाज करने की सुविधा नहीं होगी। ऐसे में अगर कोई गंभीर रोगी आता है तो उसे बिना किसी देरी के कैंट सिविल अस्पताल भेजा जाता है। साथ ही इमरजेंसी से लेकर संबंधित वार्ड के डाक्टर अस्पताल स्टाफ से फोन पर संपर्क स्थापित करके बेहतर इलाज शुरू कराया जाता है।

--------------------

सप्ताह में छह दिन होता वैक्सीनेशन

छबियाना अर्बन स्वास्थ्य केंद्र पर साप्ताहिक अवकाश को छोड़कर बाकी के सभी दिन सुबह नौ से सायं चार बजे तक नियमित रूप से कोरोनारोधी वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्र पर सिविल अस्पताल अंबाला छावनी की तरफ से स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है।

---------------------

हमारे स्वास्थ्य केंद्र पर आने वालों को बेहतर सुविधाएं मिल रही हैं। इसी का परिणाम है कि अभी हाल ही में सिविल सर्जन और डीसी की तरफ से स्वास्थ्य केंद्र को सम्मानित किया जा चुका है।

- डा. योगिता शर्मा, स्वास्थ्य केंद्र इंचार्ज।

chat bot
आपका साथी