लॉकडाउन में अफवाह उड़ाने वालों पर साइबर सेल का शिकंजा

साइबर सेल ने अब उन लोगों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है जो वाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म से अफवाह उड़ा रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 08:09 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 08:09 AM (IST)
लॉकडाउन में अफवाह उड़ाने वालों पर साइबर सेल का शिकंजा
लॉकडाउन में अफवाह उड़ाने वालों पर साइबर सेल का शिकंजा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : लॉकडाउन में साइबर सेल की अहम भूमिका रही है। साइबर सेल ने अब उन लोगों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है जो वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म से अफवाह उड़ा रहे थे।

सूत्रों के अनुसार साइबर टीम ने एक दर्जन से अधिक मामलों को ट्रेस कर मुकदमा दर्ज करवाया है। इसके अलावा ऑनलाइन ठगी करने वालों पर भी नजर रखी जा रही है। सेल की टीम उन मामलों को ट्रेस करने में जुटी है जो पिछले काफी समय से सोशल मीडिया पर ठगी व अफवाह उड़ाने का काम कर रहे हैं।

----------

कोविड-19 से संबंधित वायरल किया तो खैर नहीं

इसके अलावा अब यदि किसी ने भी सोशल मीडिया पर कोविड-19 से संबंधित अफवाह फैलाई तो खैर नहीं। पुलिस ने सोशल मीडिया पर कोविड-19 से जुड़ी भ्रामक और असत्यापित जानकारी साझा करने वालों चेतावनी दी है। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम 1897 की संबंधित धारा के तहत मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

--------

थाना प्रभारी व चौकी इंचार्ज को कार्रवाई के आदेश

पुलिस ने सोशल मीडिया पर भ्रमित करने वाले मैसेज को देखते हुए थाना प्रभारियों, साइबर सेल और पुलिस की आइटी टीमों को इस संबंध में कठोर कार्रवाई के लिए कहा है। वाट्सएप ग्रुप एडमिन के साथ-साथ ऐसे लोग जो सोशल मीडिया पर फेक या गलत सूचना पोस्ट करते हैं, उन्हें भी जिम्मेदार माना जाएगा।

-------

वर्जन

भले ही लॉकडाउन में छूट मिल गई हो, लेकिन इस दौरान सोशल मीडिया व इंटरनेट साधनों से भ्रमित पोस्ट व अफवाह उड़ाने वालों पर नजर रखी जा रही है। जो इस तरह की पोस्ट करते हैं उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

-अभिषेक जोरवाल, पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी