कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित : विज

कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन को पूरी ट्रायल के बाद लांच किया गया है। दोनों ही वैक्सीन सुरक्षित हैं। प्रदेश में कोविशील्ड वैक्सीन के तहत 2 लाख 41 हजार 500 और 20 हजार कोवैक्सीन की डोज अभी मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 07:45 AM (IST)
कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित : विज
कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित : विज

जागरण संवाददाता, अंबाला : कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन को पूरी ट्रायल के बाद लांच किया गया है। दोनों ही वैक्सीन सुरक्षित हैं। प्रदेश में कोविशील्ड वैक्सीन के तहत 2 लाख 41 हजार 500 और 20 हजार कोवैक्सीन की डोज अभी मिली है। जैसे-जैसे वैक्सीन मिलती रहेगी उसी निरंतरता में वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा। ये बातें प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शनिवार को कही। ऑक्सीजन सपोर्ट पर चल रहे मंत्री विज टीकाकरण की व्यवस्थाओं को जांचने अंबाला छावनी स्थित नागरिक अस्पताल आए थे।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 63 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 50 साल से ऊपर वाले लोगों को भी यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके साथ-साथ 50 साल से कम आयु वर्ग के वे लोग जो किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें भी स्वास्थ्य विभाग की हिदायतों के अनुसार वैक्सीन लगाने का काम किया जाएगा।

-------------------

हिदुस्तान के लिए बड़ा शुभ दिन

विज ने कहा आज का दिन हिदुस्तान के लिए बड़ा शुभ दिन है। करीब एक साल से कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी जा रही था। कोरोना के खिलाफ डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ, पुलिस, स्वास्थ्यकर्मी व अन्य ने अपनी जान हथेली पर रखते हुए लड़ाई जारी रखी। मैं उन्हें भी सैल्यूट करता हूं। कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों का मेड इन इंडिया होना हम सब के लिए गर्व की बात है।

-----------

टीका लगने के बाद पूछा हालचाल

जिन लोगों को टीका लगाया गया मंत्री विज ने उनसे भी बातचीत की। सभी लोगों में वैक्सीन लगाए जाने का उत्साह था। इससे पहले सिविल सर्जन डा. कुलदीप सिंह व सफाईकर्मी रोशनी देवी ने सबसे पहले कोविशील्ड की वैक्सीन लगवाई। उसके बाद डा. आरएन अग्रवाल, हरियाणा मेडिकल काउंसिल के चेयरमैन डा. आरके अनेजा, डा. रोजी अनेजा, डा. अनिल कुमार मितल, डा. डीएस गोयल, डा. पूजा, डा. विकास, डा. पीएस आहूजा, डा. सुनीत कौर, डा. हरीश गोयल के साथ-साथ जिले के चार केंद्रो में 100-100 लाभर्थियों को वैक्सीन लगाया गया।

chat bot
आपका साथी