अंबाला में कोरोना संक्रमितों को एंबुलेंस में वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी

अंबाला में कोरोना संक्रमित मरीजों को एंबुलेंस में वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग की पांच बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में वेंटिलेटर लगाने का काम किया जाएगा। इन एंबुलेंस में गंभीर मरीजों को लेकर जाने का काम किया जात है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:45 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:45 AM (IST)
अंबाला में कोरोना संक्रमितों को एंबुलेंस में वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी
अंबाला में कोरोना संक्रमितों को एंबुलेंस में वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी

कपिल कुमार, अंबाला शहर

अंबाला में कोरोना संक्रमित मरीजों को एंबुलेंस में वेंटिलेटर की सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग की पांच बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में वेंटिलेटर लगाने का काम किया जाएगा। इन एंबुलेंस में गंभीर मरीजों को लेकर जाने का काम किया जात है। अभी एंबुलेंस में वेंटिलेटर नहीं होने से गंभीर मरीजों को रेफर करने के बाद एंबुलेंस की परेशानी होती है।

नागरिक अस्पताल में मरीजों की सेवा के लिए 22 एंबुलेंस दौड़ रही है। इसमें एंबुलेंस गर्भवती महिलाओं, गंभीर मरीजों और कोरोना संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए लेकर आने आने के काम में जुटी है। अप्रैल और मई में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमित मरीजों का ग्राफ तेजी से बढ़ा था। इस दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एंबुलेंस कम पड़ गई है।

वहीं पुलिस विभाग की एंबुलेंस मरीजों की सेवा में लगाई थी। वहीं मुख्यालय से मरीजों के लिए नई एंबुलेंस की मांग की गई, तो अब सात नई एंबुलेंस मिली है। वहीं कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए पांच बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में वेंटिलेटर लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग एक से दो दिन में एंबुलेंस में वेंटिलेटर लगाने का काम पूरा किया जाएगा। इसके बाद गंभीर मरीजों और सांस लेने में तकलीफ वाले मरीजों को आसानी से एंबुलेंस में हायर सेंटर लेकर जा सकेंगे।

इस संबंध में डिप्टी सिविल सर्जन डा. बलविदर कौर ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए एंबुलेंस में वेंटिलेटर भी लगाए जाएंगे। इसके बाद गंभीर मरीजों को इलाज में काफी सुविधा मिलेगी।

-------------------

नई चार एंबुलेंस का दो दिन में पंजीकरण होगा

स्वास्थ्य विभाग को मरीजों की सेवा के लिए सात नई एंबुलेंस मिली है। इसमें चार एंबुलेंस पहले और तीन बाद में मिली है। स्वास्थ्य विभाग ने चार नई एंबुलेंसों के पंजीकरण के लिए डीटीओ कार्यालय में फाइलों को भेज दिया है। एक से दो दिन में एंबुलेंस का पंजीकरण हो जाएगा। इसके बाद तीन एंबुलेंस की फाइलों को आरटीओ में पंजीकरण के लिए भेज दी जाएगी। इसके बाद नई एंबुलेंस से मरीजों की सेवा शुरू होगी।

-----------------------

21 चालकों की भर्ती की जाएगी

स्वास्थ्य विभाग को मरीजों के लिए सात नई एंबुलेंस मिली है। इन एंबुलेंस के लिए चालकों की भर्ती की जाएगी। एक एंबुलेंस पर तीन चालक की ड्यूटी रहेगी। इस हिसाब से 21 चालकों की भर्ती की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो सभी चालकों को आउटसोर्सिंग पर रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी