बंद होगा अंबाला का कान्वेंट ऑफ सेक्रेड हार्ट स्कूल

अंबाला छावनी के कान्वेंट ऑफ सेक्रेड हार्ट स्कूल के सैकड़ों विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग गया है। स्कूल मैनेजमेंट ने सेकेंडरी बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (सीबीएसई) को चिट्ठी लिखकर स्कूल बंद करने की गुहार लगाई थी जिस पर मुहर लग चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:45 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:45 AM (IST)
बंद होगा अंबाला का कान्वेंट ऑफ सेक्रेड हार्ट स्कूल
बंद होगा अंबाला का कान्वेंट ऑफ सेक्रेड हार्ट स्कूल

जागरण संवाददाता, अंबाला : अंबाला छावनी के कान्वेंट ऑफ सेक्रेड हार्ट स्कूल के सैकड़ों विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग गया है। स्कूल मैनेजमेंट ने सेकेंडरी बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (सीबीएसई) को चिट्ठी लिखकर स्कूल बंद करने की गुहार लगाई थी, जिस पर मुहर लग चुकी है। अब अभिभावकों को मौखिक रूप से स्कूल प्रबंधन की ओर से जानकारी दी जा रही है कि सीबीएसई ने स्कूल बंद करने की चिट्ठी भेज दी है। हालांकि चार साल पहले भी इसी स्कूल को बंद करने को लेकर विवाद सामने आया था। अभिभावकों ने हंगामा किया तो प्रबंधन ने स्कूल बंद होने की बात को अफवाह बताया था। स्कूल बंद नहीं हो रहा, इसकी बकायदा अखबारों में विज्ञापन भी दिया गया था। हालांकि इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने बच्चों के दाखिले पर रोक लगा दी थी ताकि धीरे-धीरे सभी छात्र पासआउट होकर जाएं और स्कूल अपने आप ही बंद हो जाए।

अब बीच में ही प्रबंधन ने इसे बंद करने का फैसला ले लिया। इसको लेकर अभिभावकों ने विरोध के स्वर उठाने शुरू कर दिए हैं। अभिभावकों ने प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज से मांग करते हुए दखल देने की मांग की है। उधर, स्कूल के सचिव एमके जैन ने बताया कि अभिभावकों को स्कूल बंद होने की जानकारी मौखिक रूप से दी जा रही है।

------------ मार्च 2017 में उभरा था विवाद

मार्च 2017 में कान्वेंट ऑफ सेक्रेड हार्ट स्कूल का विवाद उठा था। तत्कालीन प्रिसिपल ने अभिभावकों को मैसेज भेजकर इमरजेंसी बैठक के लिए बुलवाया था। इस मैसेज के बाद अभिभावकों में खलबली मच गई थी। शिक्षकों को फोन कर अभिभावकों ने बैठक का कारण पूछा था, लेकिन स्थिति स्पष्ट नहीं की थी। इसके बाद अभिभावक स्कूल पहुंचे और बिना कारण स्कूल बंद करने को लेकर हंगामा मचा दिया था। अभिभावकों और शिक्षकों के बीच काफी नोकझोंक हुई थी। प्रिसिपल सहित कई शिक्षकों ने इस्तीफा दे दिया था। उस समय मैनेजमेंट ने स्कूल बंद होने की बात को अफवाह बताया था। इसको लेकर अभिभावक भी असमंजस में पड़ गए थे। खैर, मैनेजमेंट की बात पर अभिभावकों ने विश्वास जताया और अब तक स्कूल चलता रहा। इसी बीच स्कूल की ओर से ही सीबीएसई को लेटर भेजकर स्कूल बंद करने का आग्रह किया गया।

--------------- चार साल पहले भी स्कूल बंद की बात सामने आई थी। तब मैनेजमेंट ने कहा था कि यह सब अफवाहें हैं। यही कारण है कि हमने अपने बच्चों को स्कूल से नहीं निकलवाया था। अब प्रबंधन ने स्कूल बंद करने का फैसला ले लिया और मौखिक रूप से इसकी जानकारी भी दे दी। स्कूल बंद होना विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ है।

- गौरव सोनी, अभिभावक

------------- मैनेजमेंट ने चार साल पहले स्कूल बंद नहीं करने का भरोसा जताया था, तो सीबीएसई को चिट्ठी लिख स्कूल बंद करने को क्यों कहा गया। विश्वास जताकर अपने बच्चे इसी स्कूल में पढ़ाए हैं। स्कूल प्रबंधन से बात की गई है, लेकिन संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा। गृह मंत्री अनिल विज और डीसी अशोक कुमार को स्कूल में प्रशासक तैनात कर देना चाहिए।

- रविदर सिंह लांबा, अभिभावक

---------------- स्कूल ने सीबीएसई को लेटर लिखा था कि अब स्कूल चलाना नहीं चाहते। इसी पर सीबीएसई ने बंद करने की अनुमति दे दी है। इस बारे में बच्चों के अभिभावकों को सूचित किया जा रहा है। चार साल पहले स्कूल बंद को लेकर अफवाह नहीं थी, जबकि इस संबंध में कोई विज्ञापन भी नहीं दिया गया था।

- एमके जैन, सचिव कान्वेंट ऑफ सेक्रेड हार्ट स्कूल अंबाला कैंट

chat bot
आपका साथी