होम्योपैथिक मेडिकल कालेज की चहारदीवारी का निर्माण पूरा

छावनी के चंदपुरा गांव में आठ एकड़ जमीन पर होम्योपैथिक मेडिकल कालेज बनेगा। यहां पर कालेज की चहारदीवार का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। इससे मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को राहत मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:15 AM (IST)
होम्योपैथिक मेडिकल कालेज की चहारदीवारी का निर्माण पूरा
होम्योपैथिक मेडिकल कालेज की चहारदीवारी का निर्माण पूरा

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: छावनी के चंदपुरा गांव में आठ एकड़ जमीन पर होम्योपैथिक मेडिकल कालेज बनेगा। यहां पर कालेज की चहारदीवार का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। इससे मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को राहत मिलेगी।

मालूम हो कि हरियाणा में होम्योपैथिक मेडिकल कालेज नहीं है। इस वजह से मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को परेशानी होती है। मजबूरी में छात्र होम्योपैथिक की डिग्री के लिए दूसरे राज्य में प्रवेश लेते हैं। इससे छात्रों का पढ़ाई में खर्च भी ज्यादा होता है। इसलिए छात्रों की समस्या के समाधान के लिए होम्योपैथिक मेडिकल कालेज खोलने का निर्णय लिया। हालांकि पहले मंगलई गांव में होम्योपैथिक मेडिकल कालेज के लिए जमीन की पैमाइश की थी, लेकिन शहर से दूर होने से चंदपुरा गांव में जमीन की तलाश की गई।

यहां पर नगर परिषद की आठ एकड़ जमीन पर होम्योपैथिक मेडिकल कालेज खोला जाएगा। इसके लिए निर्माण एजेंसी ने चारदीवारी का निर्माण कार्य लगभग पूरा कर लिया है। आयुष विभाग की मानें तो चंदपुरा गांव में पहले अस्पताल और कालेज बनेगा। यहां पर होम्योपैथिक की डिग्री के लिए 50 सीट होगी। अंबाला में होम्योपैथिक मेडिकल कालेज के लिए 1974 से मांग की जा रही थी। सरकार ने अब होम्योपैथिक मेडिकल कालेज को हरी झंडी मिली है। कालेज के निर्माण होने के बाद प्रदेश के छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। अब लोग इंतजार कर रहे हैं कि जल्द से जल्द मेडिकल कालेज के भवन का निर्माण कार्य पूरा हो।

--------------- चंदपुरा गांव में होम्योपैथिक मेडिकल कालेज का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। यहां पर कालेज की चारदीवारी का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

डा. सतपाल सिंह, जिला आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी, अंबाला

chat bot
आपका साथी