दस्तावेजों में उम्र कम दर्शाने वाले आरपीएफ में कांस्टेबल बर्खास्त

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में कम उम्र दिखाकर दस्तावेजों में गड़बड़ी कर नौकरी हासिल करने वाली कांस्टेबल मुकेश कुमारी की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 06:00 AM (IST)
दस्तावेजों में उम्र कम दर्शाने वाले आरपीएफ में कांस्टेबल बर्खास्त
दस्तावेजों में उम्र कम दर्शाने वाले आरपीएफ में कांस्टेबल बर्खास्त

जागरण संवाददाता, अंबाला : रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में कम उम्र दिखाकर दस्तावेजों में गड़बड़ी कर नौकरी हासिल करने वाली कांस्टेबल मुकेश कुमारी की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। विभागीय कार्रवाई में कांस्टेबल को नवंबर 2020 में ही बर्खास्त किया जा चुका है, लेकिन अब कर्मी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करने के लिए अंबाला के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त नितिश शर्मा ने अंबाला कैंट के पड़ाव थाने में शिकायत दी है। भर्ती होने के बाद दस्तावेजों की वेरिफिकेशन में इस मामले से पर्दा उठा था।

जानकारी के अनुसार सन 2014 में आरपीएफ कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती हुई थी। इस दौरान मुकेश कुमारी पत्नी धर्मबीर ने भी आवेदन किया था। औपचारिकताएं पूरी करने के बाद मुकेश कुमारी ने विभाग में दस्तावेज जमा करवा दिए। उस समय तो दस्तावेजों की चेकिग नहीं हो पाई, जिस कारण चौदह अगस्त 2015 को मुकेश कुमारी ने ज्वाइन कर लिया। बाद में दस्तावेजों की जांच कराने पर पता चला कि अधिक उम्र होने के बावजूद उसने अपनी कम उम्र दर्शायी ताकि भर्ती हो सके। विभाग ने महिला के प्रमाणपत्रों की जांच करवाई, जिसमें स्पष्ट हो गया कि दस्तावेजों में गड़बड़ी की गई है। विभागीय जांच बिठा दी गई, जिसमें महिला से भी जवाब तलब किया गया, लेकिन विभाग के अधिकारी उसके जवाब से संतुष्ट न हुए। ऐसे में विभागीय जांच में दोषी करार देते हुए 11 नवंबर 2020 को महिला कांस्टेबल मुकेश कुमारी को बर्खास्त कर दिया गया। बताया जाता है कि कोरोना के कारण मुकदमा दर्ज करवाने में देरी हुई। उत्तर रेलवे के दिल्ली स्थित मुख्यालय ने महिला के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करने की हरी झंडी दे दी। इसी के चलते पड़ाव थाना में देर शाम मुकेश कुमारी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया।

chat bot
आपका साथी