आत्मनिर्भर होगा नागरिक अस्पताल छावनी, एक मिनट में तैयार होगा हजार लीटर ऑक्सीजन

छावनी के नागरिक अस्पताल में अब ऑक्सीजन के टैंक को रिफिल करने के लिए प्लांट लगाया जाना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:43 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:43 AM (IST)
आत्मनिर्भर होगा नागरिक अस्पताल छावनी, एक मिनट में तैयार होगा हजार लीटर ऑक्सीजन
आत्मनिर्भर होगा नागरिक अस्पताल छावनी, एक मिनट में तैयार होगा हजार लीटर ऑक्सीजन

जागरण संवाददाता, अंबाला :

छावनी के नागरिक अस्पताल में अब ऑक्सीजन के टैंक को रिफिल करने की समस्या दूर होगा। यहां ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया जाएगा। इस प्लांट से एक मिनट में हजार लीटर ऑक्सीजन तैयार करके वार्डों में सप्लाई देने की सुविधा होगी। प्लांट की सबसे खास बात यह है कि परिसर में मौजूद हवा से यह मेडिकल ऑक्सीजन बनाएगी, जिसे फिल्टर करके पाइप लाइन के जरिए सीधे मरीज के बेड तक पहुंचाया जाएगा। प्लांट को लगाने के लिए कैंसर टर्सरी का निर्माण कार्य पूरा करने वाली कंपनी हाइट्स को काम दिया गया है।

ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीजों की संख्या अधिक होने की वजह से ऑक्सीजन की खपत भी ज्यादा हो गई है। भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखने के लिए प्रत्येक सप्ताह करीब 5 टन ऑक्सीजन की खपत होने लगी। खपत अधिक होने और आपूर्ति करने वाली कंपनी से समय पर ऑक्सीजन नहीं मिलने को सरकार ने गंभीरता से लिया गया है। प्रधानमंत्री राहत कोष से अस्पताल परिसर में अब ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाया जाना है। इस पर एक सप्ताह में काम भी शुरू हो जाएगा।

--------------

शहर में शुरू हो गया है प्लांट लगाने काम

नागरिक अस्पताल अंबाला शहर परिसर में मरीजों की सुविधा के लिए ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाकर शुरू कर दिया गया है। इस प्लांट से एक मिनट में 200 लीटर ऑक्सीजन तैयार होगी। जबकि छावनी अस्पताल में एक मिनट में एक हजार लीटर ऑक्सीजन तैयार करने की क्षमता होगी। छावनी में एक सप्ताह में शुरू होगा काम

अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। प्रस्ताव के मुताबिक हाइट्स कंपनी को प्लांट लगाने को कहा गया है। एक सप्ताह में ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट स्थापित करने का काम शुरू हो जाएगा।

डा. विनय गोयल डिप्टी मेडिकल सुप्रिटेंडेंट छावनी।

chat bot
आपका साथी