छावनी के निकलसन और डीसी रोड की लुक के लिए स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट में बदलाव

अंबाला कैंट सदर एरिया की निकलसन और डीसी रोड का लुक बदलने के लिए स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट में ही बदलाव कर दिया गया है। पहले इस रोड पर इस प्रोजेक्ट के तहत पाइपलाइन डाली जानी थी लेकिन इस में दिक्कत आती और इन बाजारों के थड़ों को तोड़ना पड़ता। लेकिन अब प्रोजेक्ट में बदलाव के बाद इन दोनों सड़कों पर छोटी ड्रेन बनाई जाएगी जिसके ऊपर फुटपाथ बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:00 AM (IST)
छावनी के निकलसन और डीसी रोड की लुक के लिए स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट में बदलाव
छावनी के निकलसन और डीसी रोड की लुक के लिए स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट में बदलाव

जागरण संवाददाता, अंबाला : अंबाला कैंट सदर एरिया की निकलसन और डीसी रोड का लुक बदलने के लिए स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट में ही बदलाव कर दिया गया है। पहले इस रोड पर इस प्रोजेक्ट के तहत पाइपलाइन डाली जानी थी, लेकिन इस में दिक्कत आती और इन बाजारों के थड़ों को तोड़ना पड़ता। लेकिन अब प्रोजेक्ट में बदलाव के बाद इन दोनों सड़कों पर छोटी ड्रेन बनाई जाएगी, जिसके ऊपर फुटपाथ बनाया जाएगा। इन दोनों सड़कों की थ्री डी इमेज भी तैयार की गई है, जिसके आधार पर यह काम आगे बढ़ाया जाएगा। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज के आदेश पर बदलाव किया गया ताकि बाजारों में लुक भी रहे।

-------------

यह है स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट

अंबाला कैंट सदर एरिया में नगर परिषद द्वारा 30 करोड़ रुपये की लागत से स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इसके तहत अंबाला सदर एरिया की सभी सड़कों को इस प्रोजेक्ट में शामिल किया गया। पाइपलाइन डलने के बाद बरसाती पानी की निकासी काफी आसान होगी। हालांकि अभी बीस फीसद काम ही पूरा हो पाया है, जबकि इस में अब हाउसिग बोर्ड कालोनी को भी शामिल किया गया है। काम अभी चल रहा है, जबकि निकलसन रोड और डीसी रोड के लिए इस प्रोजेक्ट को बदल दिया गया है।

---------------

इस कारण से बदला प्रोजेक्ट

यदि इन सड़कों पर स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट के तहत पाइपलाइन डाली जाती है, तो कनेक्टिविटी मिलने में दिक्कत आती है। इसी कारण से बरसाती पानी की निकासी प्रभावित होती। लेकिन अब इन सड़कों पर ड्रेन बनाई जाएगी, जिसके लिए टेंडर जारी किया गया है। इस ड्रेन को आगे स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट की पाइनलाइन से जोड़ा जा सकता है, जिसके साथ ही बरसाती पानी निकासी इन सड़कों से भी बड़ी आसानी से होगी।

-----------------

विदेशी लुक में नजर आएंगी सड़कें

निकलसन और डीसी रोड विदेशी अंदाज में डेवलेप की जाएंगी। पार्किंग के साथ-साथ यहां पर बैठने की व्यवस्था रहेगी, जबकि यहां पर सवारियों को उतारने के भी प्वाइंट फिक्स होंगे। इस में हट भी बनाई जाएंगी, ताकि धूप और बरसात में लोग यहां पर बैठ सकें।

----------------

स्ट्राम वाटर प्रोजेक्ट में थोड़ा बदलाव किया गया है। निकलसन रोड और डीसी रोड पर अब इस प्रोजेक्ट के तहत बरसाती पानी निकासी के लिए पाइपलाइन नहीं डाली जाएगी। इन सड़कों के किनारों पर ड्रेन बनाई जाएंगी।

- राजेश कुमार, सचिव नगर परिषद अंबाला सदर

chat bot
आपका साथी