अंबाला में ईट भट्ठे, आइस फैक्ट्री और आरओ प्लांट पर भी बिजली चोरी का भंडाफोड़

जिले में ईट भट्ठों आइस फैक्टरी और आरओ प्लांट में बिजली चोरी का भंडाफोड़ हुआ है। इन लोगों ने बिजली मीटर की जगह सीधे बिजली तार से कनेक्शन कर बिजली चोरी का खेल किया है। बराड़ा स्थित एक आरओ प्लांट में बिजली चोरी करने पर सबसे अधिक पांच लाख का जुर्माना लगाया गया है। यहां 11 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई। इसके अलावा इसमें नारायणगढ़ में दो ईंट भट्ठों आइस फैक्टरी आरओ प्लांट कटिया कनेक्शन और खंभों से सीधे तार डालकर बिजली चोरी मिली।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Jul 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sun, 11 Jul 2021 07:05 AM (IST)
अंबाला में ईट भट्ठे, आइस फैक्ट्री और आरओ प्लांट पर भी बिजली चोरी का भंडाफोड़
अंबाला में ईट भट्ठे, आइस फैक्ट्री और आरओ प्लांट पर भी बिजली चोरी का भंडाफोड़

कपिल कुमार, अंबाला शहर

जिले में ईट भट्ठों, आइस फैक्टरी और आरओ प्लांट में बिजली चोरी का भंडाफोड़ हुआ है। इन लोगों ने बिजली मीटर की जगह सीधे बिजली तार से कनेक्शन कर बिजली चोरी का खेल किया है। बराड़ा स्थित एक आरओ प्लांट में बिजली चोरी करने पर सबसे अधिक पांच लाख का जुर्माना लगाया गया है। यहां 11 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई। इसके अलावा इसमें नारायणगढ़ में दो ईंट भट्ठों, आइस फैक्टरी, आरओ प्लांट, कटिया कनेक्शन और खंभों से सीधे तार डालकर बिजली चोरी मिली। इस दौरान नारायणगढ़ में ईंट भट्टों पर 16 किलोवाट और आईस फैक्टरी में 10 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई है। बिजली निगम की दूसरे दिन भी अंबाला छावनी, शहर, बराड़ा, नारायणगढ़, मुलाना और शहजादपुर में चेकिग अभियान जारी रहा। बिजली चोरी करने वालों पर 60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया। जिले में दो दिन में करीब 150 घरेलू और उद्योगों में बिजली चोरी मिली। बिजली निगम की मानें तो अंबाला में अभियान में 36 पुलिसकर्मियों को लिया गया था।

------------------------

बढ़ गई बिजली की खपत

भीषण गर्मी में बिजली की खपत दोगुना पहुंच गई है। अंबाला में सामान्य दिनों में बिजली की खपत 600 मेगावट तक रहती है। अभी जिले में बिजली की खपत 804 मेगावाट से अधिक पहुंच रही है। इस वजह से ओवरलोड होने से ट्रांसफार्मर जलने से लोगों को बिजली कटौती झेलनी पड़ती है। बिजली की खपत गांव में कुंडी और शहर स्थित फैक्टरियों में बिजली चोरी से बढ़ती है। इस वजह से उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। ऐसे में मुख्यालय के आदेश पर अंबाला के सभी सबस्टेशन से बिजली चोरी के खिलाफ अभियान शुरू किया। इसमें सुबह 4 बजे से 24 टीमों ने छापेमारी शुरू की। इसमें सिटी में 43, कैंट में 71 और नारायणगढ़ में 23 जगह पर बिजली चोरी पकड़ी।

--------------

सात जुलाई को 109.57 यूनिट की खपत

7 जुलाई में प्रदेश में सबसे अधिक बिजली की खपत रही है। अंबाला में सात जुलाई को 109.57 यूनिट की खतप हुई, जो भीषण गर्मी में सबसे अधिक रही। इस पर सरकार ने खपत को देखकर प्रदेश में 9 और 10 जुलाई को युद्धस्तर पर बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाया। ----------------------------------

जिले में एक दिन में 1000 शिकायतें दर्ज

अंबाला में भीषण गर्मी में बिजली कटौती लोगों के लिए मुसीबत बनी हैं। इस दिनों कैंट से एक दिन में बिजली की 300 से 400 शिकायतें पहुंच रही हैं। वहीं शहर की 600 से अधिक बिजली की शिकायतें दर्ज की जा रही हैं। बिजली निगम 24 घंटे में समस्या का समाधान करने का दावा करता हैं। इसमें लो वोल्टेज और ओवरलोड की शिकायतें अधिक रहती हैं। बिजली निगम की मानें तो एक कालोनी फाल्ट होने पर 50 से 100 लोगों की शिकायतें आती हैं। इस वजह से शिकायतें बढ़ रही हैं।

--------------------

बिजली की खपत किलोवाट में

28 जून----96.92

29 जून ---96.44

30 जून---101.63

1 जुलाई --106.93

2 जुलाई --107.65

3 जुलाई--92.45

4 जुलाई--99.38

5 जुलाई --103.07

----------------- मुख्यालय के आदेश पर बिजली चोरी के खिलाफ दो दिवसीय अभियान चलाया गया। इसमें 150 जगह पर बिजली चोरी पकड़ी गई।

विनय कुमार बरनवाल, अधीक्षण अभियंता, बिजली निगम

chat bot
आपका साथी