प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने को चलेगा जागरूकता अभियान

नगर परिषद अंबाला सदर छावनी में सोमवार को 50 नए सक्षम स्टाफ कर्मियों को नियुक्ति मिली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा निर्देशन में ये स्टाफ वार्ड क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को प्लास्टिक के प्रयोग से होने वाले नुकसान के प्रति सतर्क और जागरूक करने का काम करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 02:43 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:57 AM (IST)
प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने को चलेगा जागरूकता अभियान
प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने को चलेगा जागरूकता अभियान

जागरण संवाददाता, अंबाला : नगर परिषद अंबाला सदर छावनी में सोमवार को 50 नए सक्षम स्टाफ कर्मियों को नियुक्ति मिली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा निर्देशन में ये स्टाफ वार्ड क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को प्लास्टिक के प्रयोग से होने वाले नुकसान के प्रति सतर्क और जागरूक करने का काम करेगा। स्टाफ नियमित रूप से प्रतिदिन आठ घंटे और महीने में 100 घंटे पूरे करेगा।

नगर परिषद में स्वच्छ भारत मिशन की समन्वयक रितु शर्मा ने बताया कि ज्वाइन करने वाले कर्मचारी फील्ड वर्क के दौरान घर घर जाकर लोगों से संवाद स्वच्छता के प्रति जागरूक करने और प्लास्टिक कचरे जिसमें खास तौर से पालीथिन को कूड़े पर डालने या उसमें खाद्य पदार्थाें को भरकर फेंकने के बाद गाय द्वारा उन्हें खाने से होने वाली बीमारी और मौत होने जैसे गंभीर परिणामों के बारे में बताया जाएगा। साथ ही लोगों को गीले और सूखे कचरे के उचित निस्तारण करने के तरीकों के बारे में भी जानकारी देगा। स्टाफ द्वारा लोगों में स्वच्छता के प्रति अच्छी आदतों का प्रचार प्रसार करेगा।

नए स्टाफ से काम लेने के नियमों में बदलाव किया गया है। पहले जहां वर्कर को पूरे महीने कार्यालय में आकर हाजरी लगाने के बाद चार घंटे ही काम करके घर लौटना पड़ता था। अब इन्हें एक दिन में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक आठ घंटे की ड्यूटी करनी होगी और नियमित रूप से 12 से 15 दिन काम करके 100 घंटे पूरे करने होंगे।

15 दिन ही आना होगा आफिस, खर्च में होगी कमी

काम के दैनिक घंटो में बढ़ोतरी और दिनों में कमी होने से अब स्टाफ को रोजाना कार्यालय पहुंचने के कारण जो अतिरिक्त खर्चा आने जाने में करना होता था अब उसकी बचत होगी। साथ ही बाकी बचे दिनों में वह अपना अन्य काम कर सकेगा।

chat bot
आपका साथी