एवरेज मा‌र्क्स: गणित और विज्ञान में पास मगर संस्कृत और पंजाबी में फेल

10वीं के रिजल्ट को लेकर बच्चे और उनके अभिभावक काफी चितित है। इस बार सबसे ज्यादा बच्चे संस्कृत हिदी और पंजाबी में फेल हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 08:15 AM (IST)
एवरेज मा‌र्क्स: गणित और विज्ञान में पास मगर संस्कृत और पंजाबी में फेल
एवरेज मा‌र्क्स: गणित और विज्ञान में पास मगर संस्कृत और पंजाबी में फेल

- एवरेज अंकों को लेकर तनाव में छात्र, स्कूल प्रबंधक से कर रहे शिकायत

- स्कूलों के सब्जेक्ट टीचर भी बच्चों के अंक देखकर हुआ हैरान जागरण संवाददाता, अंबाला: 10वीं के रिजल्ट को लेकर बच्चे और उनके अभिभावक काफी चितित हैं। क्योंकि इस बार सबसे ज्यादा बच्चे एवरेज अंकों के परिणाम में संस्कृत, हिदी, पंजाबी आदि विषय में फेल हो गए। बच्चों का कहना है कि हमें काफी कम नंबर मिले हैं। जबकि प्री-बोर्ड की परीक्षा में हमारे नंबर इन विषय में काफी अच्छे हैं। बच्चों ने स्कूल के प्रबंधकों से भी शिकायत की है। दूसरी ओर प्रबंधक और सब्जेक्ट टीचर भी एवरेज अंक को लेकर खुश नहीं हैं। स्कूल प्रबंधक रिजल्ट को लेकर हरियाणा बोर्ड से शिकायत करने की तैयारी कर रहे हकं।

------------------

चार विषयों की हो पाई थी परीक्षा

लॉकडाउन के चलते चार ही परीक्षा हो पाई थी। बाकी परीक्षा नहीं हो सकी। अब बच्चों को एवरेज के आधार पर अंक दिए गए। इसमें बच्चों को गणित और विज्ञान जैसे कठिन विषय में पास कर दिया गया। वहीं संस्कृत, हिन्दी और पंजाबी में फेल कर दिया गया।

---------

वर्जन

इस बार औसत अंक दिए गए हैं। सबसे अधिक बच्चे संस्कृत और हिदी में फेल हुए हैं। मेरे पास सात बच्चे थे। जिनमें से एक ही पास हुआ है। जबकि संस्कृत में 95 से ऊपर रिजल्ट होता था। ऐसा पहली बार हुआ है।

- तेजपाल शर्मा, संस्कृत अध्यापक, सीनियर सैकेंडरी स्कूल

---------

हम रिजल्ट को लेकर बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। प्री-बोर्ड के आधार पर एवरेज अंक दिए जाने चाहिए थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बच्चे कठिन विषय में पास हो गए, जबकि संस्कृत, हिदी और पंजाबी जैसे विषय में नंबर कम आने पर फेल हुए।

गुरप्रीत कौर, अध्यापक अंबाला।

chat bot
आपका साथी