कालेजों में नामांकन प्रक्रिया में बदलाव के हक में संघ

कालेजों में जल्द ही अंडर ग्रेजुएट (यूजी) कक्षाओं में नामांकन शुरू होने वाले हैं। इसी को लेकर सरकारी सहायता प्राप्त कालेज प्राचार्य संघ दाखिला प्रक्रिया में बदलाव चाहता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:15 AM (IST)
कालेजों में नामांकन प्रक्रिया में बदलाव के हक में संघ
कालेजों में नामांकन प्रक्रिया में बदलाव के हक में संघ

जागरण संवाददाता, अंबाला : कालेजों में जल्द ही अंडर ग्रेजुएट (यूजी) कक्षाओं में नामांकन शुरू होने वाले हैं। इसी को लेकर सरकारी सहायता प्राप्त कालेज प्राचार्य संघ दाखिला प्रक्रिया में बदलाव चाहता है। संघ के प्रदेश प्रधान एवं गांधी मेमोरियल नेशनल (जीएमएन) कालेज अंबाला कैंट के प्रधान डा. राजपाल सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल से मिला और अपनी मांगों के समर्थन में ज्ञापन सौंपा।

संघ का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग कालेजों में अंडर ग्रेजुएट प्रथम वर्ष में विद्यार्थियों का दाखिला अपने अधिकार क्षेत्र में रखे। दूसरी ओर द्वितीय और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों का दाखिला कालेजों को ही करने दिया जाए। इससे विद्यार्थियों को आसानी होगी। नामांकन का डाटा विभाग को भेज दिया जाएगा। संघ ने यह भी कहा कि प्रथम वर्ष की मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद कालेज को जिम्मेदारी दी जाए कि वे कक्षाएं शुरू कर सकें।

इसी तरह उन्होंने कहा कि प्रदेश में 97 सरकारी सहायता प्राप्त कालेज हैं। इनके स्टाफ की सैलरी के बिल आनलाइन ही पास किए जाएं और पेंशन भी ट्रेजरी के माध्यम से ही दी जाए। इसके अलावा कुछ अन्य मांग भी संघ ने शिक्षा मंत्री के सामने रखी। इस दौरान महासचिव डा. बीके सिंह, कोषाध्यक्ष डा. अशोक चौधरी, सचिव, डा. पीके वाजपेयी, डा. रनपाल सिंह, डा. सुरेंद्र राणा मौजूद रहे।

--------------- शिक्षा मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल की बातों को सुना है। उन्होंने कहा है कि जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें संघ के पदाधिकारियों को भी शामिल किया जाएगा।

- डा. राजपाल सिंह, प्रधान, सरकारी सहायता प्राप्त कालेज प्राचार्य संघ हरियाणा

chat bot
आपका साथी