20 एकड़ जमीन पर डेयरियां शिफ्ट करने की स्वीकृति

छावनी की डेयरियां को ब्राह्मण माजरा गांव की 22 एकड़ जमीन पर शिफ्ट करने पर जिला प्रशासन ने प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा इस पर मुहर लग चुकी। अब गांव के 35 जमींदारों ने पंचायत को गांव के विकास कार्य के लिए दी गई जमीन पर मालिकाना हक के लिए उपायुक्त कोर्ट में दावा ठोक दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 07:58 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 07:58 AM (IST)
20 एकड़ जमीन पर डेयरियां शिफ्ट करने की स्वीकृति
20 एकड़ जमीन पर डेयरियां शिफ्ट करने की स्वीकृति

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी की डेयरियां को ब्राह्मण माजरा गांव की 22 एकड़ जमीन पर शिफ्ट करने पर जिला प्रशासन ने प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा, इस पर मुहर लग चुकी। अब गांव के 35 जमींदारों ने पंचायत को गांव के विकास कार्य के लिए दी गई जमीन पर मालिकाना हक के लिए उपायुक्त कोर्ट में दावा ठोक दिया। दावा ठोकने वाले जमींदारों को अभी कोर्ट से कोई निर्णय नहीं मिली, इसी बीच अंबाला ब्लाक दो के बीडीओ दलजीत सिंह की टीम ने सर्वे करके डेयरी व गोशाला के लिए जमीन पंचायत से अधिगृहित कर लोकल बाडी के पक्ष में कर दी। इसके बाद नगर परिषद अंबाला सदर ने प्रस्ताव राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेज दिया। इसकी जानकारी होने पर जमींदार जनता दरबार से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों की दरबार में मालिकाना हक के लिए फरियाद करना शुरू कर दिया है।

--------------- हमने डीसी कोर्ट में जमीन पर मालिकाना हक के लिए मामला दायर किया है, इसकी तारीख पर सुनवाई होती है। ऐसे में बिना कोई निर्णय के इस जमीन पर डेयरी और गोशाला का निर्माण कैसे हो सकता है। अगर कुछ नहीं हुआ तो शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे।

- सुरेंद्र कुमार, निवासी ब्राह्मण माजरा।

----------- जमीन हमने पंचायत को गांव के विकास संबंधी कार्य के लिए दी थी। अब यहां पर गांव का विकास न करके यहां पर छावनी की डेयरियां शिफ्ट की जा रही है जो गलत है। इससे गांव के खेतों की फसलें बर्बाद होगी और चारो तरफ गंदगी फैलेगी।

- लालचंद, निवासी ब्राह्मण माजरा।

-------- यह जमीन हमारे पूर्वजों की है, जिसपर हमारा हक है। हमने तो इस जमीन को पंचायती के विकास कार्य कराने के लिए दिए थे। जब पंचायत का यहां पर कार्य नहीं होना है तो हमारी जमीन को वापस किया जाए। हमारे केस का डीसी जल्द से जल्द निस्तारण करें।

- अनिल कुमार त्यागी, निवासी ब्राह्मण माजरा।

----------- डेयरी और गोशाला के लिए जमीन अधिगृहण करने से पहले ब्लाक के बीडीओ आए थे और बिना जमीदार और ग्रामीणों की राय के रिपोर्ट बनाकर प्रशासन व सरकार को भेज दिया जो गलत है। अब इसके लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

- ओम प्रकाश, नंबरदार।

----------------- सरकार के विकास कार्य के साथ हैं, हमने पंचायती इस जमीन को हैंडओवर कर दिया है। अब यहां जो भी कार्य होना है वह सरकार का निर्णय है, हम सरकार के साथ हैं।

- प्रिस, सरपंच ब्राह्मण माजरा।

--------------- ब्राह्मण माजरा गांव में 20 एकड़ जमीन पर डेयरी और गोशाला बनाने का प्रस्ताव तैयार करके लोकल बाडी (नगर परिषद अंबाला सदर) को भेज दिया है। अब डेयरी और गोशाला निर्माण का प्रोजेक्ट सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा गया है।

- दलजीत सिंह, बीडीओ अंबाला छावनी।

chat bot
आपका साथी