ठंड में आंवले और मूंगफली शरीर को देते हैं विटामिन व कैल्शियम

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होते हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 04:10 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 04:10 AM (IST)
ठंड में आंवले और मूंगफली शरीर को देते हैं विटामिन व कैल्शियम
ठंड में आंवले और मूंगफली शरीर को देते हैं विटामिन व कैल्शियम

फोटो : 1 से 4 तक -कोरोना महामारी में इम्युन सिस्टम मजबूत करने में कारगर साबित होगा आंवला

-कैल्शियम की कमी को दूर करता है मूंगफली, नियमित बीस दाना लेने की सलाह जागरण संवाददाता, अंबाला :

आंवले में एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक होते हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसके लिए रोजाना आंवले का सेवन जरूर करें। वजन कम करने और मधुमेह के रोगियों के लिए आंवला रामबाण है। कैलोरीज बहुत कम होती है जो वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकती है। मूंगफली के फायदे भी कम नहीं।

चिकित्सकों की राय है कि मूंगफली शरीर में कैल्शियम की कमी को भी दूर करती है। रोजाना करीब 20 दानों को भिगोकर खाने से महिलाओं में कैंसर का खतरा कम होता है। आंवले में फाइबर अधिक होता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही ब्लड शुगर स्तर भी नियंत्रित रहता है। आंवला कैंसर और हृदय संबंधी रोगों में कारगर दवा है। 40 रुपए किलो बिक रहा आंवला

छावनी की होलसेल सब्जी और फल मंडी में आंवले की रोजाना दो से तीन गाड़ियां आ रही है। रेहड़ी और फड़ी वाले इस आंवले को खरीदकर ग्राहकों को बेच रहें हैं। बत्रा पैलेस के निकट सब्जी विक्रेता शंकर लाल बताते हैं कि आंवले की डिमांड अब बढ़ने लगी है। दो दिन से आंवला 40 रुपए किलो के भाव से बाजार में बेचा जा रहा है।

वर्जन :

फोटो : 4

प्राचीन समय से भारत में आंवले को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खासकर त्वचा और बालों की समस्या में आंवला दवा की तरह काम करता है।

डा. रनवीर नाथ, एमबीबीएस नागरिक अस्पताल छावनी

वर्जन :

फोटो : 3

ठंड के सीजन में मूंगफली को निर्धारित मात्रा में रोजाना इस्तेमाल पूरे साल तक विटामिन की कमी को पूरा करती है। इसलिए अस्पताल आने वालों को सीजन में मिलने वाले फल फूल के साथ खाद्य पदार्थ का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

डा. शुभ ज्योति प्रकाश, नागरिक अस्पताल शहर

chat bot
आपका साथी