अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर बनेगा अंबाला का श्री सनातन धर्म सभा मंदिर

राजस्थान के बंशी पहाड़पुर के खदानों से निकाले गए गुलाबी पत्थर से अब अंबाला छावनी के हिल रोड स्थित श्री सनातन धर्म सभा के श्री राधा कृष्ण मंदिर का पुनर्निर्माण होगा। इसी पत्थर से दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर का निर्माण हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:15 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:15 AM (IST)
अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर बनेगा अंबाला का श्री सनातन धर्म सभा मंदिर
अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर बनेगा अंबाला का श्री सनातन धर्म सभा मंदिर

जागरण संवाददाता, अंबाला : राजस्थान के बंशी पहाड़पुर के खदानों से निकाले गए गुलाबी पत्थर से अब अंबाला छावनी के हिल रोड स्थित श्री सनातन धर्म सभा के श्री राधा कृष्ण मंदिर का पुनर्निर्माण होगा। इसी पत्थर से दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर का निर्माण हुआ है। साथ ही अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण में भी यहीं से पत्थर भेजे जा रहे हैं। श्री सनातन धर्म सभा मंदिर अंबाला ही नहीं हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल और उत्तराखंड के लोगों के आस्था का केंद्र है।

सनातन धर्म के अनुसार पर्व और त्योहार पर इस मंदिर में श्रद्धालुओं का जमावड़ा रहता है। मंदिर में सुबह और सायं की आरती के साथ-साथ समय-समय पर धार्मिक आयोजन भी होते हैं। धर्म और आस्था के अटूट मिसाल श्री सनातन धर्म सभा मंदिर के पुनर्निर्माण संबंधी प्रस्ताव पर काम शुरू हो गया है। वर्ष 2022 तक पुनर्निर्माण पूरा होने की संभावना है।

-------------- जयपुर के आर्किटेक्ट ने तैयार किया नक्शा

राजस्थान जयपुर के आर्किटेक्ट अरुण कासनिवाल ने मंदिर का डिजाइन तैयार किया है। मंदिर में सनातन धर्म के अनुसार देवी-देवताओं की प्राण प्रतिष्ठित मूर्तियां अपने स्थान पर रहेंगी। जहां पर मूर्तियां पहले से स्थापित हैं उसके आसपास की डिजाइन को तैयार किया गया है।

--------------- आकर्षक लाइटें भी लगेंगी

मंदिर को सायं और रात के समय आकर्षक दिखाने के लिए रंग बिरंगी लाइटें भी लगाई जाएंगी। मंदिर में लगे पत्थर उस समय और चमकदार दिखेंगे जब उस पर रंग-बिरंगी लाइटें पड़ेंगी। लाइटिग पर भी करीब 20 लाख रुपये खर्च आने का अनुमान है। पुनर्निर्माण से लेकर लाइटिग का खर्च सभा के पदाधिकारी और सदस्य अपने स्तर से उठा रहे हैं।

------------- संत सेवा के प्रमुख स्थल

श्री सनातन धर्म सभा संत आश्रम जगाधरी रोड।

सनातन धर्म सभा धर्मशाला कच्चा बाजार।

सनातन धर्म सभा बीसी बाजार।

सनातन धर्म सभा धर्मशाला तेली मंडी।

----------------- मंदिर के पुनर्निर्माण को लेकर सभा की बैठक में आम सहमति बनी। वर्ष 2020 में शुरू हुए इस कार्य को 2022 तक पूरा होने की संभावना है और इसमें राजस्थान के गुलाबी पत्थर से लेकर सभी कार्य पर करीब 3 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

- सुधीर विदलस, महासचिव श्री सनातन धर्म सभा अंबाला कैंट।

chat bot
आपका साथी