आइसोलेशन वार्ड में गंभीर संक्रमित मरीजों के लिए पांच वेंटिलेटर बढ़ाए

जागरण संवाददाता अंबाला शहर सिटी नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में गंभीर मरीजों के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:15 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:15 AM (IST)
आइसोलेशन वार्ड में गंभीर संक्रमित मरीजों के लिए पांच वेंटिलेटर बढ़ाए
आइसोलेशन वार्ड में गंभीर संक्रमित मरीजों के लिए पांच वेंटिलेटर बढ़ाए

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : सिटी नागरिक अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में गंभीर मरीजों के लिए पांच वेंटिलेटर ओर बढ़ा दिए हैं। अब सरकारी अस्पतालों में संक्रमित मरीजों के लिए 22 वेंटिलेटर बेड हो चुके हैं। वहीं जिले में निजी और सरकारी अस्पतालों में संक्रमित मरीजों के इलाज को 68 वेंटिलेटर और 92 बाई पेप सपोर्ट लगे हैं। यहां पर गंभीर मरीजों को इलाज के लिए भर्ती किया जाता है।

बता दें कि नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बना है। यहां पर संक्रमित मरीजों के लिए 130 बेड हैं। यहां पर गंभीर मरीजों के लिए सात वेंटिलेटर बेड हैं, जबकि कोरोना संक्रमित गंभीर मरीजों भी अस्पताल में हर रोज पहुंच रहे हैं। इस वजह से कोरोना के गंभीर मरीजों को इलाज करने में दिक्कत होती है। मजबूरी में मरीजों को निजी असपतालों में इलाज के लिए पहुंचते हैं। यहां पर मरीजों का इलाज में चार गुना खर्च होता है। इसलिए अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए पांच नए वेंटिलेटर बेड बढ़ा दिए हैं। वहीं जिले के सरकारी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 22 वेंटिलेटर बेड हो जाएंगे। इससे कोरोना के गंभीर मरीजों को राहत मिलेगी। वहीं मुलाना मेडिकल कालेज में 10 नए वेंटिलेटर लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब मुलाना मेडिकल कालेज में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए करीब 30 वेंटिलेटर बेड़ हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की माने तो जिले में सरकारी और निजी अस्पतालों में करीब 68 वेंटिलेटर बेड हैं, और 92 बाइपेप सपोर्ट के बेड हैं। इस संबंध में एएसएमओ डा. सुखप्रीत ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए ऑक्सीजन और वेंटिलेटर बेड बढ़ाए जा रहे हैं, ताकि मरीजों को परेशानी न हो। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए इमरजेंसी बनेगी

नागरिक अस्पताल के ईएनटी विभाग में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए इमरजेंसी बनेगी। यहां पर सभी कोरोना संक्रमित मरीजों को इलाज के लिए देखा जाएगा। यहां पर गंभीर मरीजों को सीधे भर्ती करने के लिए आइसोलेशन वार्ड भी लगाए जाएंगे।

--------------------

अंबाला में 1057 बेड की सुविधा

अंबाला में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए कुल 1057 बेड हैं। इसमें 739 ऑक्सीजन बेड हैं, जबकि 158 बगैर ऑक्सीजन के बेड हैं। स्वास्थ्य विभाग निरंतर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखकर ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाता जा रहा है।

chat bot
आपका साथी