अंबाला नागरिक अस्पताल की चार मंजिला नई बिल्डिग तैयार होगी

पीजीआइ की तर्ज पर विकसित होने वाले नागरिक अस्पताल परिसर में चार मंजिला नई बिल्डिग पर सरकार 70.44 करोड़ खर्च कर रही है। इसके लिए काम शुरू हो चुका है और डबल बेसमेंट का फाउंडेशन बनकर तैयार हो चुका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:05 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:05 AM (IST)
अंबाला नागरिक अस्पताल की चार मंजिला नई बिल्डिग तैयार होगी
अंबाला नागरिक अस्पताल की चार मंजिला नई बिल्डिग तैयार होगी

जागरण संवाददाता, अंबाला : पीजीआइ की तर्ज पर विकसित होने वाले नागरिक अस्पताल परिसर में चार मंजिला नई बिल्डिग पर सरकार 70.44 करोड़ खर्च कर रही है। इसके लिए काम शुरू हो चुका है और डबल बेसमेंट का फाउंडेशन बनकर तैयार हो चुका है। चार मंजिला नए भवन की बेसमेंट की दो भूतल में वाहनों के पार्किंग करने की व्यवस्था होगी। बेसमेंट की पार्किंग में 90 कार एक साथ पार्क किए जा सकेंगे। जबकि पहली मंजिल पर महिला और प्रसूति विभाग का वार्ड और लेवर रूम बनेगा। दूसरी मंजिल पर नवजात बच्चों को भर्ती करने निक्कू वार्ड और इनवार यूनिट होगा। इसके अलावा तीसरी मंजिल पर प्राइवेट और सामान्य वार्ड होंगे। चौथी मंजिल पर आपरेशन थियेटर और वार्ड बनाए जाएंगे।

------------- 14 अगस्त को शुरू हुआ कार्य

अस्पताल की नई बिल्डिग का निर्माण कार्य 14 अगस्त 2019 को शुरू हुआ था, जिसे 13 अगस्त 2021 तक पूरा होना है। बिल्डिग का काम शुरू करने के लिए अभी खुदाई चल रही थी कि कोरोना काल में मजदूरों के चले जाने के कारण करीब तीन महीने काम बंद रहा। इसके बाद धीरे-धीरे कार्य में प्रगति हुई और अब इस बिल्डिग की ग्राउंड फ्लोर में बनने वाली पार्किंग का फाउंडेशन बनकर तैयार हो चुका है।

----------- मार्च 22 तक पूरा करना है काम

अस्पताल की नई बिल्डिग का काम 31 मार्च 2022 तक पूरा करना है। कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग को कार्य कराने वाली एजेंसी गर्ग एंड कंपनी की तरफ से बताया गया कि कोरोना काल में मजदूर अपने घर चले गए थे, इसलिए काम बंद रहा। लिहाजा कार्य की अवधि बढ़ाई जाए। इस पर मुख्यालय से अब इसे पूरा करने के लिए 31 मार्च 2022 डेट लाइन दी गई है।

----------- अस्पताल बिल्डिग के कार्य की समय-समय पर प्रगति जानने के लिए निरीक्षण किया जाता है। कार्य स्थल पर विभाग के जूनियर इंजीनियर सुरेंद्र को लगाया गया है। ठेकेदार के कार्य को इंजीनियर की देखरेख में गुणवत्तापरक ढंग से कराया जा रहा है।

- निशांत, एक्सइएन पीडब्ल्यूडी (बी एंड आर) अंबाला

chat bot
आपका साथी