दो दिन की बरसात के बाद निकली खिली धूप में सुखाया किसानों का सोना

जिले में दो दिनों तक हुई बरसात के बाद शुक्रवार सुबह धूप निकल गई। अब मंडी में फसल को बाहर निकाल दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:09 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:09 PM (IST)
दो दिन की बरसात के बाद निकली खिली धूप में सुखाया किसानों का सोना
दो दिन की बरसात के बाद निकली खिली धूप में सुखाया किसानों का सोना

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिले में दो दिनों तक हुई बरसात के बाद शुक्रवार सुबह धूप निकल गई। मंडियों में भीगकर खराब होने की कगार पर पहुंच चुका किसानों के सोना (धान) को धूप में सुखाने का काम सुबह से ही शुरू हो गया। सबसे पहले मंडी परिसर में मजदूरों ने झाड़ू मारी और उसके बाद शेड के नीचे रखे धान को निकालकर बिछाया गया। सुबह नौ बजते-बजते समूचे मंडी परिसर में चारों तरफ धान ही धान नजर आ रहा था। इसके बाद मजदूर थोड़ी-थोड़ी देर पर धान को पलटते रहे।

------------------

मजदूरों के खिले चेहरे

धूप निकलते ही काम पर जुट चुके मजदूरों के चेहरे खिल उठे। बिहार से अंबाला की मंडी में प्रत्येक वर्ष आढ़तियों के यहां काम करने के आने वाले मजदूरों ने कहा कि दो दिन के बाद आज काम मिला है। ऐसे में अगर मौसम इसी तरह रहता तो खुराकी के लाले पड़ जाते। मजदूरों ने कहा कि यहां आढ़ती हैं कि मजदूरों का ख्याल रखते हैं और भूखा नहीं रहने देते।

-----------------

एक अक्टूबर से खरीद शुरू होने की उम्मीद

सरकार ने मंडियों में किसानों से धान की खरीद संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अब एजेंसियों और आढ़तियों को भी मंडी परिसर और अपने-अपने क्रय केंद्रों पर मुस्तैद रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं। मार्केट कमेटी के अनुसार पहले 25 सितंबर को शुरू होने वाली धान की खरीद अब एक अक्टूबर से शुरू होगी। इसके लिए खरीद करने वाली एजेंसियों के प्रतिनिधियों को सभी तैयारियों के साथ मंडी में ठहरने की व्यवस्था कर दी गई है।

------------------

किसानों के लिए रेस्ट हाउस हुआ आबाद

मंडी परिसर में बने किसान रेस्ट हाउस में भी ठहरने के लिए तैयारियां पूरी कर दी गई हैं। रेस्ट हाउस में सहायकों की शिफ्टवाइज ड्यूटी भी लगा दी गई है। मंडी परिसर में किसान सेवा केंद्र के काउंटर पर एक रजिस्टर है, जिसमें फसल लेकर आए किसानों को यहां आराम करने की व्यवस्था है।

chat bot
आपका साथी