अंबाला नगर परिषद चुनाव के लिए 18 को निकलेगा वार्डो का ड्रा

नगर निगम चुनावों के बाद शहर में वीरवार को जहां स्थानीय सरकार मिल गई है वहीं अब नगर परिषद (नप) अंबाला सदर में चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज होने लगी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 06:30 AM (IST)
अंबाला नगर परिषद चुनाव के लिए 18 को निकलेगा वार्डो का ड्रा
अंबाला नगर परिषद चुनाव के लिए 18 को निकलेगा वार्डो का ड्रा

जागरण संवाददाता, अंबाला : नगर निगम चुनावों के बाद शहर में वीरवार को जहां स्थानीय सरकार मिल गई है, वहीं अब नगर परिषद (नप) अंबाला सदर में चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज होने लगी हैं। इसी के तहत 18 जनवरी को वार्डो का ड्रा निकाला जाएगा, जिसके बाद तय होगा कि कौन से वार्ड सामान्य होंगे और किन वार्डो को आरक्षित किया जाएगा।

दूसरी ओर कैंटोनमेंट बोर्ड अंबाला (सीबीए) के आठ पार्षदों का कार्यकाल भी फरवरी 2021 में खत्म होगा। ऐसे में नप व सीबीए के चुनावों को लेकर आने वाले दिनों में हलचल तेज होगी। इसी की तैयारियों में पूर्व पार्षद व अन्य नेता भी जुट चुके हैं। उल्लेखनीय है कि अंबाला सदर नप क्षेत्र में 2.38 लाख की जनसंख्या है।

अंबाला नगर निगम चुनाव के बाद अब नगर परिषद के चुनाव की तैयारी तेजी से चल रही है। फाइनल वार्डबंदी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अब 18 जनवरी को लकी ड्रॉ होना है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में चुनाव की तिथि की घोषणा हो सकती है। फरवरी में चुनाव होने की संभावना है। बता दें कि वार्डो की समस्या को लेकर करीब 18 आपत्तियां दर्ज कराई गई थीं। मुख्यालय ने इन आपत्तियों को खारिज कर दिया।

--------

11 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित

नगर परिषद अंबाला सदर में कुल 31 वार्ड होंगे। इनमें से 11 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। इन 11 में से दो वार्ड अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा 6 वार्ड अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के लिए। 2 वार्ड पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों के लिए आरक्षित होंगे। इस प्रकार कुल 12 वार्ड ही ओपन होंगे। जिनमें सामान्य व्यक्ति चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि इनमें भी आरक्षित जाति के व्यक्ति अगर चाहे तो चुनाव लड़ सकते हैं।

-----------

18 जनवरी को लकी ड्रा की तिथि फाइनल हुई है। इसके बाद चुनाव की घोषणा होगी। फरवरी में चुनाव कराने की उम्मीद है।

- रमेश कुमार, बिल्डिग इंस्पेक्टर, नगर परिषद अंबाला सदर

chat bot
आपका साथी