लघु सचिवालय की पार्किंग में आधार केंद्र, बैठने की व्यवस्था नहीं

लघु सचिवालय 11 बजकर 41 मिनट। परिसर में बेतरतीब खड़े वाहनों का जमावड़ा लगा था। इसी के साथ आधार कार्ड का केंद्र है। जिसके बाहर भी लोगों की लंबी कतार लगी थी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 07:35 AM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 07:35 AM (IST)
लघु सचिवालय की पार्किंग में आधार केंद्र, बैठने की व्यवस्था नहीं
लघु सचिवालय की पार्किंग में आधार केंद्र, बैठने की व्यवस्था नहीं

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : लघु सचिवालय, 11 बजकर 41 मिनट। परिसर में बेतरतीब खड़े वाहनों का जमावड़ा लगा था। इसी के साथ आधार कार्ड का केंद्र है। जिसके बाहर भी लोगों की लंबी कतार लगी थी। महिला-बच्चे खड़े-खड़े थक जाने के कारण लोहे के पाइप का सहारा लेकर बैठे दिखे, लेकिन प्रशासन की ओर से यहां आने वाले लोगों के बैठने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। वहीं सरल केंद्र में व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त नजर आई। यहां मास्क पहनने के बाद भी सिगल व्यक्ति को ही एंट्री दी जा रही थी। आवेदक के हाथ में फाइल होना जरूरी है।

लघु सचिवालय के गेट पर पहले सिक्योरिटी गार्ड तैनात किया जाता था, ताकि हर कोई परिसर में अपनी गाड़ी लेकर न पहुंचे। लेकिन अब कहीं भी सिक्योरिटी गार्ड नजर नहीं आ रहा है। बल्कि लघु सचिवालय में जहां भी जगह मिल रही है, वहीं पर लोग अपने दोपहिया वाहनों को खड़ा कर रहे हैं। मोटरसाइकिल को खड़ा करने के बाद निकल जाते हैं। जिसकी गाड़ी बीच में फंस जाती है उसे अपनी मोटरसाइकिल बाहर निकालने मुश्किल हो जाता है। क्योंकि सभी बाइक को लॉक करके जाते हैं। ऐसे में उन बाइकों हटाना मुश्किल हो जाता है।

-------

-आधार कार्ड अपडेट करवाना बना चुनौती

लोगों को अपना आधार कार्ड अपडेट करवाना चुनौती बना हुआ है। लोग सुबह ही आधार कार्ड सेंटर पर पहुंच जाते हैं। लेकिन घंटों लाइन में लगने के बाद ही नंबर लगता है। खड़े होने के कारण लोग थक जाते हैं। लेकिन आधार सेंटर पर लोगों के लिए बैठने की कोई भी व्यवस्था नहीं है। आधार सेंटर पर अपडेट करवाने पहुंचे महिला और बच्चों को भी लोहे के पाइपों पर बैठकर इंतजार करना पड़ता है।

----

-फाइलों को लेकर भी लगी लाइनें

एसडीएम कार्यालय में आरसी के लिए फाइल तैयार की जाती है। फाइल पूरी तैयार होने के बाद एसडीएम के साइन के लिए पहुंचती है। ऐसे में आवेदकों को अपनी-अपनी फाइल लेकर पहुंचना पड़ता है। इसी को लेकर आवेदकों की लाइन लगी रही। जबकि सरल केंद्र में मास्क लगाने वालों को प्रवेश करने दिया गया।

chat bot
आपका साथी