सप्ताह में 290 लोग कोरोना से जंग जीतकर लौट रहे घर

कोरोना संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं है। जिले में हर सप्ताह करीब 290 संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक महीने में करीब 2043 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Sep 2020 07:35 AM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 07:35 AM (IST)
सप्ताह में 290 लोग कोरोना से जंग जीतकर लौट रहे घर
सप्ताह में 290 लोग कोरोना से जंग जीतकर लौट रहे घर

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: कोरोना संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं है। जिले में हर सप्ताह करीब 290 संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक महीने में करीब 2043 लोग कोरोना से जंग जीत चुके हैं। अंबाला में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या 4585 पहुंच गई है।

स्वास्थ्य विभाग के जांच का दायरा बढ़ने से हर रोज करीब 100 पॉजिटिव मिल रहे हैं। इसमें फ्लू ओपीडी, मोबाइल हेल्थ टीम, रेपिड एंटीजन किट से कोरोना की जांच के लिए नमूने लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम हर रोज करीब 1600 लोगों के नमूने लेने का काम कर रही है। साथ ही स्वास्थ्य होने वाले मरीजों का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। रविवार को 102 संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की ठीक होने की दर 81.88 फीसद है। अभी तक कोरोना संक्रमण से 43 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसमें ज्यादातर मरीज शुगर, लीवर, दिल, अस्थमा, किडनी की बीमारी से ग्रसित थे। इन्हीं कारणों से उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम थी।

--------------------- इस तरह कोरोना से बचाव करें

-घर से बाहर जाने पर मॉस्क लगाएं

-2 गज की शारीरिक दूरी का पालन करें

-मुंह, नाक और कान को बार-बार न छुएं

-हाथों को बार-बार साबुन या सैनिटाइज करे

-अपने घर के पास सफाई जरूर रखें ------------------------

बीते एक माह में हर सप्ताह करीब 290 संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं। कोरोना को हराने के लिए बचाव अवश्य है।

डा. सुनील हरि, जिला महामारी नियंत्रक, स्वास्थ्य विभाग

chat bot
आपका साथी