छावनी के 12 लोगों को लगा डेंगू का डंक

डेंगू बुखार एक बार फिर से जिले में पांव पसारने लगा है। छावनी क्षेत्र में अक्टूबर 2020 में डेंगू के 12 मरीज सामने आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 07:25 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 07:25 AM (IST)
छावनी के 12 लोगों को लगा डेंगू का डंक
छावनी के 12 लोगों को लगा डेंगू का डंक

जागरण संवाददाता, अंबाला : डेंगू बुखार एक बार फिर से जिले में पांव पसारने लगा है। छावनी क्षेत्र में अक्टूबर 2020 में डेंगू के 12 मरीज सामने आए हैं। जबकि पिछले वर्ष पूरे साल में 19 मरीज सामने आए थे। एक महीने में डेंगू के 12 केस सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। नगर परिषद छावनी ने मच्छरों को भगाने के लिए फॉगिंग की शुरुआत भी करा दी है।

डेंगू में बुखार तीन से सात दिनों तक रहता है। इसमें मरीज को कमजोरी होती है। प्लेटलेट्स लगातार गिरते रहते हैं, शरीर पर रैशेज कम होते हैं और आंखों पर कम असर पड़ता है। कमर की मांसपेशियों में तेज दर्द होता है और कंधे-घुटने में भी दर्द बना रहता है। बीमारी जटिल होने पर मरीज खून की उल्टी भी करने लगता है।

---------------

नगर परिषद को फागिग की जिम्मेदारी

डेंगू मच्छरों के डंक को बेअसर करने के लिए नगर परिषद अंबाला सदर क्षेत्र में फॉगिग शुरू करा दिया है। शुक्रवार को छावनी के जोगी मंडी, दीना की मंडी, कुम्हार मंडी, खटीक मंडी और सदर बाजार क्षेत्र में फॉगिग कराई गई।

----------

मलेरिया विभाग कर रहा छिड़काव

मलेरिया विभाग की टीम जिले भर में डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए सर्वे किया। जहां भी साफ पानी में डेंगू का लार्वा मिला, वहां पर एंटी लार्वा का छिड़काव किया। इसके अलावा अब घरों के आसपास साफ पानी जमा होने वाले स्थानों पर छिड़काव शुरू करा दिया है।

chat bot
आपका साथी