गिर जंगल में आपसी लड़ाई में गई 11 शेरों की जान

गिर जंगल की दो रेंज में शेरों के बीच क्षेत्राधिकार की लड़ाई में दो नर तीन मादा व छह बाल शेर काल की भेंट चढ़ गए।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 06:08 PM (IST)
गिर जंगल में आपसी लड़ाई में गई 11 शेरों की जान
गिर जंगल में आपसी लड़ाई में गई 11 शेरों की जान

अहमदाबाद, जेएनएन। गिर जंगल के धारी इलाके में करीब एक दर्जन शेरों की मौत को लेकर राज्य सरकार ने साफ किया है कि आठ दिन में शेरों की आपसी लड़ाई के चलते ये मौत हुई हैं। गिर जंगल की दो रेंज में शेरों के बीच क्षेत्राधिकार की लड़ाई में दो नर,  तीन मादा व छह बाल शेर काल की भेंट चढ़ गए।

वन विभाग के प्रधान सचिव जीके सिन्हा ने बताया कि मीडिया खबर के अनुसार एक दर्जन शेरों की मौत किसी बीमारी के कारण होना सही नहीं है। 12 से 19 सितंबर के बीच दलखानिया व जसधार रेंज में शेरों के दो गुट के बीच क्षेत्राधिकार की लड़ाई में दो नर, तीन मादा व छह बाल शेर मारे गए। मारे गए दो शेरों में ही माइक्रो चिप मिली, जिससे साफ पता चलता है कि बाकी शेर बहार से आए थे।

सिन्हा ने बताया कि शेरों में अपने क्षेत्राधिकार को लेकर झगड़ा होता है। मारे गए दो शेर के पेट से कुछ नहीं मिला, जिससे लगता है कि बीते कुछ दिन दे उन्हें खाना नहीं मिला। वे बताते हैं कि 14 से 15 वर्ष की उम्र में शेरों की मौत हो जाती है। इस रेंज में नए शेरों की मूवमेंट देखी है, जिसके चलते पहले के शेरों से उनका झगड़ा व किसी की मौत सैग बात है। गिर जंगल में वर्ष 2015  के अनुसार, 523 शेर हैं।

chat bot
आपका साथी