जिम्बाब्वे से गुजरात लौटे ओमिक्रोन संक्रमित NRI की पत्नी व बहनोई भी कोरोना पाजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग को भेजे नमूने

Omicron case in Gujarat गुजरात के जामनगर में जिम्बाब्वे से लौटे ओमिक्रोन संक्रमित एनआरआई की पत्‍नी व बहनोई भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं। इस व्‍यक्ति ने जिम्बाब्वे में एक चीनी वैक्सीन की दोनों खुराक ली थी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 12:40 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 12:42 PM (IST)
जिम्बाब्वे से गुजरात लौटे ओमिक्रोन संक्रमित NRI की पत्नी व बहनोई भी कोरोना पाजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग को भेजे नमूने
ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित प्रवासी भारतीय व्‍यक्ति की पत्‍नी और बहनोई भी कोरोना संक्रमित

जामनगर, पीटीआइ। गुजरात में एक ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित प्रवासी भारतीय व्‍यक्ति की पत्‍नी और बहनोई भी कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। उनके नमूने जीनोम टेस्टिंग के लिए भेजे गए हैं। जामनगर नगर निगम द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों को एक आइसोलेशन वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया। 72 वर्षीय ये एनआरआइ व्‍यक्ति का 4 दिसंबर को जीनोम टेस्‍ट किया गया था। ये व्‍यक्ति जिम्बाब्वे से आया है और कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित है।

ओमिक्रोन संक्रमित पाये गए इस व्‍यक्ति ने जिम्बाब्वे में एक चीनी वैक्सीन की दोनों खुराक ली थी। वर्तमान में जामनगर के एक अस्पताल के एक आइसोलेशन वार्ड में है। जामनगर नागरिक निकाय ने कहा कि उनकी पत्नी, जो जिम्बाब्वे से उनके साथ आई थी, और उनके बहनोई, जो जामनगर में रहते हैं की रविवार को कोरोनावायरस  रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है जबकि परिवार के अन्य सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव है।

दोनों के नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए गांधीनगर भेजे गए थे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे ओमिक्रोन  वैरिएंट से संक्रमित हैं या नहीं। एहतियात के तौर पर नगर निगम ने आवासीय सोसायटी, जहां एनआरआइ का परिवार रहता है, को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर वहां बैरिकेड्स लगाकर लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

रविवार को नगर आयुक्त विजयकुमार खराड़ी ने निगम के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सोसायटी का दौरा किया और उन्हें संक्रमितों का पता लगाने के लिए क्षेत्र में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण और परीक्षण करने को कहा। जैसा कि निर्देश दिया गया था, अधिकारियों ने उस क्षेत्र के लोगों को कोविड ​​​​-19 वैक्सीन देने की कवायद भी शुरू कर दी, जिन्होंने आज तक पहली या दूसरी खुराक नहीं ली है, विज्ञप्ति में कहा गया है कि पूरे क्षेत्र को भी साफ कर दिया गया था।

chat bot
आपका साथी