Gujarat: विजय रूपाणी बोले, गुजरात में नहीं लगेगा लॉकडाउन

Gujarat सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात में लॉकडाउन लागू करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। मार्च 2021 में गुजरात में 41 हजार बेड की व्यवस्था थी जो अब एक लाख तक पहुंच गई। राज्य में आईसीयू व ऑक्सीजन से सुविधा वाले 55 हजार बेड मौजूद हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:02 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:02 PM (IST)
Gujarat: विजय रूपाणी बोले, गुजरात में नहीं लगेगा लॉकडाउन
विजय रूपाणी बोले, गुजरात में नहीं लगेगा लॉकडाउन। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Gujarat: मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि गुजरात में लॉकडाउन लागू करने का कोई इरादा नहीं है। राज्य में ऑक्सीजन की कमी से एक भी मौत नहीं हुई है। गांधीनगर जिले की कलोल तहसील के ओरसिया गांव में मेरा गांव कोरोना मुक्त गांव अभियान के तहत ग्रामीणों से संवाद करते हुए मुख्यमंत्री रूपाणी ने गांव में कोरोना महामारी को लेकर की गई व्यवस्थाओं तथा कोरोना संक्रमितों के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि गुजरात में रात्रि कर्फ्यू तथा कोरोना नियंत्रण के लिए जारी केंद्र सरकार व आईसीएमआर की गाइडलाइन का पूरा पूरा पालन किया जा रहा है। राज्य में ऑक्सीजन की कमी से अभी तक एक भी मौत नहीं हुई है।

रूपाणी ने फिर कहा कि गुजरात में लॉकडाउन लागू करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। मार्च, 2021 में गुजरात में 41 हजार बेड की व्यवस्था थी, जो अब करीब एक लाख तक पहुंच गई है। राज्य में अभी आईसीयू तथा ऑक्सीजन से सुविधा वाले 55 हजार बेड मौजूद हैं। राज्य में सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों को पर्याप्त ऑक्सीजन मिल रही है। रूपाणी ने बताया कि कोरोना की प्रथम लहर के दौरान गुजरात के अस्पतालों को 250 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत थी, लेकिन दूसरी लहर के बाद आज यह जरूरत बढ़ कर एक हजार मीट्रिक टन तक पहुंच गई है। केंद्र सरकार लगातार गुजरात सरकार की मदद कर रही है तथा गुजरात में रेमडेसिविर इंजेक्शन कोरोना से संबंधित दवाओं ऑक्सीजन आदि की पर्याप्त व्यवस्था है।

रूपाणी ने कहा कि हर 100 साल में दुनिया पर एक महामारी का हमला होता है 1920 में स्पेनिश फ्लू जैसी महामारी आई, तब मेडिकल सुविधाएं तथा चिकित्सकों की आज जैसी व्यवस्था नहीं थी लेकिन उसके बावजूद मानव जाति ने उस पर विजय प्राप्त की। देश में गुजरात में आज मेडिकल ने बहुत तरक्की की है, सभी तरह के वैक्सीन दवा अस्पताल व मेडिकल उपकरणों के साथ आज चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ की प्रशिक्षित टीमें मौजूद है। इसलिए कोरोना पर भी हम लोग जल्द विजय पा लेंगे। रूपाणी ने कहा कि गुजरात में केंद्र सरकार की मदद से 11 ऑक्सीजन प्लांट तैयार किए जा रहे हैं। डीआरडीओ तथा सरकारी व गैर सरकारी कई संगठन भी अपने स्तर पर कोरोना महामारी से लड़ने में मदद कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी