केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया 'आयुष वन' का उद्घाटन, हरियाली बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुजरात के गांधीधाम शहर में आयुर्वेदिक पौधों के लिए समर्पित वन आयुष वन का उद्घाटन किया। शहरी क्षेत्रों में हरियाली और कच्छ क्षेत्र में वृक्षों के घनत्व को बढ़ाने के लिए 30 एकड़ भूमि में आयुष वन की स्थापना की गई थी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:54 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:54 AM (IST)
केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने किया 'आयुष वन' का उद्घाटन, हरियाली बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण
केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने'आयुष वन' का उद्घाटन किया।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Sarbananda Sonowal) ने मंगलवार को गुजरात के गांधीधाम (Gandhidham) शहर में दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट (डीपीटी) - रोटरी फॉरेस्ट में आयुर्वेदिक पौधों के लिए समर्पित वन 'आयुष वन' (Ayush Van) का उद्घाटन किया। आधिकारिक जानकारी के अनुसार डीपीटी द्वारा हरित क्षेत्र में आवंटित 30 एकड़ भूमि में 'आयुष वन' की स्थापना की गई थी, जहां शहरी क्षेत्रों में हरियाली में सुधार और कच्छ क्षेत्र में वृक्षों के घनत्व को बढ़ाने के लिए वृक्षारोपण किया जा रहा है। इस मौके पर केन्‍द्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आयुष वन का उद्घाटन करते हुए पौधा भी लगाया। 

इस खास मौके पर आयुष वन विकसित करने के लिए सभी हितधारकों की सराहना करते हुए केन्‍द्रीय आयुष मंत्री ने भारत में औषधीय पौधों के महत्‍व और उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में बताया। केन्‍द्रीय मंत्री ने परम्‍परागत भारतीय चिकित्सा पद्धति की क्षमता को हकीकत में बदलने और आयुष मंत्रालय द्वारा किए गए कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narender Modi) के नेतृत्व में, आयुष अब वैश्विक स्तर तक अपनी पहुंच बना चुका है। इस खास अवसर पर गुजरात के गांधीधाममें कच्छ से सांसद श्री विनोद चावड़ा, गांधीधाम विधायक श्रीमती मालती माहेश्वरी, अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी