Cyclone Tauktae: मुंबई व गुजरात के समुद्री तटों से होते हुए अब चक्रवात टाक्टे अहमदाबाद की और

अरब सागर से उठे इस भयानक तूफान टाक्टे को लेकर पिछले 1 सप्ताह से तैयारियां चल रही थी । तेज तूफान के कारण 100 से अधिक बिजली के खंभों के गिर जाने से 1000 से 1200 बिजली गुल होने की खबर है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:50 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:50 AM (IST)
Cyclone Tauktae: मुंबई व गुजरात के समुद्री तटों से होते हुए अब चक्रवात टाक्टे अहमदाबाद की और
चक्रवात टाक्टे के अहमदाबाद से गुजरने की आशंका

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। मुंबई वह गुजरात के समुद्री तटों से गुजर कर अब अत्यंत तीव्र चक्रवात टाक्टे के दोपहर तक अहमदाबाद से गुजरने की आशंका है। चक्रवाती तूफान का असर अब अहमदाबाद सहित उत्तर गुजरात के कुछ शहरों में भी नजर आने लगा है मेहसाणा पाटन साबरकांठा बनासकांठा में तेज हवाओं के साथ कई जगह बरसात होने लगी है। गुजरात पर आगामी 48 घंटे तक चक्रवात का असर रहेगा सौराष्ट्र के कई शहरों में 2 से 9 इंच तक भारी बरसात दर्ज की गई है।

राज्य में चक्रवात के चलते  तुफान के कारण सोमवार शाम से मंगलवार दोपहर तक के लिए अहमदाबाद एयरपोर्ट प्राधिकरण में विमान सेवाओं को बंद रखा करीब 44 फ्लाइट रद्द की गई। अहमदाबाद एयरपोर्ट पर रखे आधा दर्जन चार्टर्ड फ्लाइट को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया वहीं एक हेलीकॉप्टर को हैंगर में सुरक्षित जगह पहुंचाया।  चक्रवात के कारण अमरेली के राजुला तहसील में एक मकान की दीवार गिर गई जिसमें एक ही परिवार के 4 लोग दब गए। लोगों को जख्मी हालत में बाहर निकाला गया जबकि एक बालिका की मौत हो गई।

अहमदाबाद मैं सोमवार शाम से बारिश शुरू हुई जो मंगलवार सुबह तक भी जारी है। चक्रवात के अहमदाबाद को छूते हुए राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है। अरब सागर से उठे इस भयानक तूफान टाक्टे को लेकर पिछले 1 सप्ताह से तैयारियां चल रही थी जिसके कारण गुजरात में हाल किसी तरह की कोई जनहानि के समाचार नहीं है। तेज तूफान के कारण 100 से अधिक बिजली के खंभों के गिर जाने से 1000 से 1200 बिजली गुल होने की खबर है। इसके अलावा बीएसएनल व निजी मोबाइल कंपनियों के टावर भी गिर गए। सौराष्ट्र के इलाके में सो से सवा सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं के कारण बड़ी संख्या में पेड़ धराशाई हो गए जिससे मुख्य मार्गों पर आवागमन बाधित हो गया।

एनडीआरएफ की टीम पेड़ों को सड़कों से हटाने के काम में जुट गई है। चक्रवात के असर से सौराष्ट्र के गिर सोमनाथ जूनागढ़ भावनगर अमरेली पोरबंदर देवभूमि द्वारका सहित 10 जिलों में 2 से 9 इंच वर्षा दर्ज की गई जबकि अहमदाबाद सूरत राजकोट सहित अन्य शहरों में भी चक्रवात के साथ-साथ तेज हवाओं के साथ भारी बरसात हुई। चक्रवात असर से अहमदाबाद में हवाओं की गति तेज हो गई है करीब 30 से अधिक पेड़ गिरे जिसके कारण आवागमन भी बाधित हुआ अभी तक अहमदाबाद में 22 मिमी बरसात हो चुकी है। रिवर फ्रंट हाउस पर बनाए गए कंट्रोल रूम से लगातार चक्रवात की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। अहमदाबाद कलेक्टर संदीप सांगले ने लोगों से बिना काम घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। किसी भी तरह की आपात स्थिति में लोगों को प्रशासन से संपर्क करने को कहा गया है।

चक्रवात के कारण सौराष्ट्र में आम की फसल को भारी नुकसान हुआ है। समय रहते किसानों ने कई गांव में आम को चक्रवात आने से पहले ही उतार लिया लेकिन इसके बावजूद कई किसान चक्रवात को खतरनाक नहीं मानकर आम पेड़ों से नहीं उतारा जिसके कारण उन्हें फसल अब चौपट हो गई है। आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए लोगों को एअरलिफ्ट करने के लिए गुजरात सरकार ने वायु सेना से भी सतर्क रहने को कहा है। मुख्यमंत्री रूपानी ने कहा कि पानी में फंसे लोगों को जरूरत पड़ी तो हवाई सेना की मदद से एअरलिफ्ट कराएंगे। केंद्र सरकार के साथ गुजरात सरकार पूरी तरह संपर्क में है तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृहमंत्री अमित शाह सहित केंद्र सरकार के कई अधिकारी गुजरात में चक्रवात को लेकर सतत संपर्क में है पल-पल की अपडेट लेने के साथ गुजरात को हर संभव मदद व साधन उपलब्ध करा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी