Gujarat: टेम्पो से कुचलकर गोरक्षक की हत्या में दस तस्कर गिरफ्तार

Gujarat गोरक्षक और विहिप के पूर्व अध्यक्ष को मवेशियों से लदे एक टेम्पो से कुचलकर हत्या करने के आरोप में दस लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक हत्या में शामिल लोग अवैध रूप से मवेशियों की खरीद-फरोख्त करने वाले अंतरराज्यीय गैंग का हिस्सा हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 05:01 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 05:01 PM (IST)
Gujarat: टेम्पो से कुचलकर गोरक्षक की हत्या में दस तस्कर गिरफ्तार
टेम्पो से कुचलकर गोरक्षक की हत्या में दस तस्कर गिरफ्तार। फाइल फोटो

वलसाड, प्रेट्र। गुजरात के वलसाड जिले के धरमपुर तालुका के एक गोरक्षक और विहिप के पूर्व अध्यक्ष को मवेशियों से लदे एक टेम्पो से कुचलकर हत्या करने के आरोप में दस लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, हत्या में शामिल लोग अवैध रूप से मवेशियों की खरीद-फरोख्त करने वाले अंतरराज्यीय गैंग का हिस्सा हैं। पुलिस के अनुसार, पकड़े गए सभी दस आरोपित वलसाड के गांवों से अवैध तरीके से मवेशियों को खरीदते हैं और पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में ले जाकर चोरी-छिपे बेचते हैं। वह उन्हें भिवानी, अहमदाबाद और नासिक में बेचते हैं। वलसाड जिला पुलिस के अनुसार, हाíदक कंसारा (29) धरमपुर-वलसाड मार्ग पर बम क्रीक पुल पर निगरानी कर रहे थे, क्योंकि शुक्रवार तड़के एक टेम्पो मवेशियों को ले जा रहा था।

कंसारा ने दो अन्य स्वयंभू गोरक्षकों आकाश जानी और विमल भारवाड़ के साथ उस टेम्पो को रोकने के लिए सड़क के बीचोंबीच एक ट्रक खड़ा कर दिया। आरोप है कि टेम्पो चालक ने वाहन को कंसारा के ऊपर से चलाया, जो खड़े ट्रक के पास खड़ा था, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया और वाहन को सड़क से नीचे छोड़कर भाग गया। जानी और भरवाड़ ने घटना की सूचना कुछ दूरी पर पुलिस गश्ती दल को दी, जो मौके पर पहुंची और 108 एंबुलेंस को बुलाया गया। कंसारा को नजदीकी अस्पताल में ले जाया गया, जहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। कंसारा वलसाड जिला भाजपा अध्यक्ष के भतीजे हैं। पुलिस ने कुछ ही दूरी पर पुलिस को मवेशियों से लदा एक महाराष्ट्र पंजीकृत टेम्पो मिला जिसे जब्त कर लिया गया।

वलसाड जिले के पुलिस अधीक्षक राजदीपसिंह जाला ने कहा, 'मवेशियों को वलसाड जिले के धरमपुर तालुका के बरसोल गांव से लादा गया था और यह महाराष्ट्र के रास्ते में था। हाíदक को इस परिवहन (पशुओं के) के बारे में जानकारी मिली और हमारी पुलिस भी निगरानी में थी। हमारी टीमों ने भी कुछ दूर तक टेम्पो का पीछा किया, लेकिन वह रात में गायब हो गई। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि मवेशियों को तीन अलग-अलग टेम्पो में बरसोल गांव लाया गया था और बाद में इसे आयशर टेम्पो में लाद दिया गया था और महाराष्ट्र में कहीं जा रहा था। जानी ने इस संबंध में शुक्रवार सुबह डूंगरी थाने में शिकायत दर्ज कराई और अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आइपीसी की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई।

पुलिस ने शुक्रवार दोपहर पांच संदिग्ध लोगों को उठाया और बाद में उनसे पूछताछ के आधार पर और पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान असगर अंसारी, जावेद शेख, जामिल शेख, खालिफ शेख (ये सभी महाराष्ट्र के भिवानी के), वलसाड जिले के अंसार शेख, हसन अली, अली मुराद जमाल, धर्मेश अहीर, कमलेश अहीर और जयेश अहीर के रूप में की गई है। वहीं, वलसाड जिला भाजपा अध्यक्ष हेमंत कंसारा ने कहा, 'हाíदक मेरे भतीजे थे और हम इस घटना से दुखी हैं। वह दो बार धरमपुर तालुका विहिप अध्यक्ष के अध्यक्ष रहे। हमने पुलिस अधीक्षक को अभ्यावेदन दिया है और आरोपितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।'

chat bot
आपका साथी