School Reopen News: गुजरात में खुले शिक्षण संस्‍थान, ऑनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कम होते ही गुजरात में आज से स्कूल कॉलेज तथा तकनीकी शिक्षण संस्थान खोल दिये गए हैं। सभी कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया है बच्चों को पाठशाला में प्रवेश करने से पहले थर्मल गन से उनका तापमान नापा जाता है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 11:30 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 11:30 AM (IST)
School Reopen News: गुजरात में खुले शिक्षण संस्‍थान, ऑनलाइन पढ़ाई भी रहेगी जारी
गुजरात में स्कूल, कॉलेज तथा तकनीकी शिक्षण संस्थान गुरुवार से खोल दिए गए।

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात में कोरोना महामारी का कहर कम होने के साथ ही स्कूल, कॉलेज तथा तकनीकी शिक्षण संस्थान गुरुवार से खोल दिए गए। गुजरात सरकार की  कोर कमेटी की बैठक के बाद गुजरात में कक्षा बारहवीं के बच्चों को 50 फीसदी बैठक क्षमता के साथ स्कूल में पढ़ाने की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।

अभिभावकों की सहमति के साथ बच्चों की ऐच्छिक उपस्थिति के नियम से स्कूल-कालेज खोले गए हैं। सोम ललित स्कूल के प्रबंधक बताते हैं कि जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से 12 जुलाई को जारी दिशा निर्देश के अनुसार सभी कक्षाओं को सैनिटाइज किया गया है बच्चों को पाठशाला में प्रवेश करने से पहले थर्मल गन से उनका तापमान नापा जाता है। स्कूल में उनको हाथों को सैनिटाइज कराया जाता है तथा मास्क पहन कर आने वाले बच्चों को ही क्लास रूम में बैठने दिया जाता है।

ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी

तकनीकी शिक्षा संस्थान भी सरकार ने खोलने के निर्देश दे दिए हैं। स्कूल में कॉलेज में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू होने के साथ ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। बच्चे स्कूल कॉलेज नहीं जाना चाहेंगे उन्हें ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। गुजरात में गुरुवार से करीब साढ़े चार लाख बच्चों की रिपीटर एक्जाम भी शुरू हुए हैं। कक्षा 10 की 3 लाख 78 हजार जबकि 12वीं के एक लाख 73 हजार बच्चे इसमें शामिल होंगे। दसवीं के रिपीटर परीक्षार्थियों का आज गुजराती का प्रश्न पत्र है जबकि 12वीं के विद्यार्थियों का भौतिक शास्त्र का पेपर है।

chat bot
आपका साथी