स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के प्रचार में सरकार ने खर्च किए 2.6 करोड़

Statue of Unity. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के प्रचार में सरकार ने 2.6 करोड़ रुपये खर्च कर दिए हैं।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Wed, 16 Jan 2019 06:14 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 06:18 PM (IST)
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के प्रचार में सरकार ने खर्च किए 2.6 करोड़
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के प्रचार में सरकार ने खर्च किए 2.6 करोड़

मुंबई, आइएएनएस। दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन समारोह के प्रचार पर ही केंद्र सरकार ने 2.64 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि खर्च कर दी। आरटीआइ में यह जानकारी मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती पर 31 अक्टूबर, 2018 को उनकी इस मूर्ति का उद्घाटन किया था। गुजरात में सरदार सरोवर बांध के पास नर्मदा नदी के तट पर यह मूर्ति स्थापित है। मुंबई के आरटीआइ कार्यकर्ता जतिन देसाई ने मूर्ति के उद्घाटन समारोह के प्रचार पर हुए खर्च का सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से ब्योरा मांगा था।

मंत्रालय ने 9 जनवरी को दिए जवाब में बताया कि सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रचार पर 2.62 करोड़ रुपये और प्रिंट मीडिया में प्रचार पर 16.84 लाख रुपये से ज्यादा खर्च किए। इसमें उद्घाटन समारोह और आउटडोर विज्ञापन पर खर्च की गई रकम शामिल नहीं है।

देसाई ने कहा कि जहां मूर्ति स्थापित है उसके आस-पास के इलाकों में आदिवासी और गरीब लोग रहते हैं, ऐसे में मूर्ति के उद्घाटन समारोह और उसके प्रचार पर इतनी बड़ी रकम खर्च करने को जायज नहीं ठहराया जा सकता। 182 मीटर ऊंची मूर्ति के निर्माण पर लगभग तीन हजार करोड़ रुपये की लागत आई है। जाने माने मूर्तिकार राम वी सुतार ने इसको बनाया है।

chat bot
आपका साथी