Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 11403 नए मामले, साबरमती जेल के 55 कैदी और चार कर्मी संक्रमित

गुजरात के 26 शैक्षणिक स्थलों पर होगा आरटी पीसीआर टेस्ट। फाइल फोटो

Coronavirus गुजरात में कोरोना के 11403 नए मामले सामने आए और 117 मौतें हुईं। इस दौरान 4179 रिकवर हुए। सक्रिय मामलों की संख्या 68754 हो गई है। इस बीच साबरमती जेल में पिछले एक सप्ताह में 55 कैदी और चार कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Sachin Kumar MishraMon, 19 Apr 2021 03:22 PM (IST)

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Coronavirus: गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 11,403 नए मामले सामने आए और 117 मौतें हुईं। इस दौरान 4179 रिकवर हुए। सक्रिय मामलों की संख्या 68,754 हो गई है। प्रदेश के कई जिलों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच, साबरमती जेल में पिछले एक सप्ताह में 55 कैदी और चार कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। साबरमती जेल के पुलिस अधीक्षक डीवी राणा के मुताबिक, संक्रमित कैदियों में ज्यादातर ऐसे हैं जिन्हें अदालतों ने हाल ही में उनके मामलों में सुनवाई करते हुए जेल भेजा है।करीब 3200 कैदियों का आरटी-पीसीआर किया जा रहा है। 

वडोदरा के स्वामीनारायण मंदिर ने कोरोना पीड़ितों के लिए की 200 बेड की व्यवस्था

वहीं, कोरोना महामारी के चलते जहां गुजरात के कई अस्पतालों में बेड फुल होने के बोर्ड नजर आने लगे हैं, वहीं वडोदरा के स्वामीनारायण मंदिर ने कोरोना पीड़ितों के लिए अपने द्वार खोल दिए हैं। बोचासणवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामी (बीएपीएस) स्वामीनारायण मंदिर अटलादरा वडोदरा के संत जनों ने मंदिर के सत्संग परिसर को कोविड 19 स्पेशल हॉस्पिटल में रूपांतरित करते हुए 200 बेड की व्यवस्था उपलब्ध कराई है। वडोदरा जिला कलेक्टर की मदद से यहां आईसीयू, आक्सीजन प्लांट व अन्य आवश्यक सभी सुविधाएं भी विकसित की जा रही हैं। कोरोना महामारी के दौरान राज्य की कई सामाजिक धार्मिक व सांस्कृतिक संस्थाएं सेवा कार्य कर रही हैं, लेकिन अटलादरा वड़ोदरा के स्वामीनारायण मंदिर में सत्संग भवन को ही अस्पताल में परिवर्तित कर अपने आप में एक उल्लेखनीय काम किया है। यज्ञपुरुष दास महाराज रोड पर संचालित इस अस्पताल में खुद संत गण भी सेवाएं दे रहे हैं। वडोदरा के गौत्री अस्पताल के पचास के करीब मरीजों को यहां स्थानांतरित भी किया जा चुका है। मंदिर प्रबंधकों का कहना है कि गत साल कोरोना पीड़ितों की सेवा के लिए ही उन्होंने 200 बेड तैयार कराऐ थे, जरूरत पड़ी तो बेड की संख्या और अधिक बढ़ाई जाएगी।

26 शैक्षणिक स्थलों पर होगा आरटी पीसीआर टेस्ट

गुजरात सरकार ने उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद अब राज्य के 26 शैक्षणिक स्थलों पर आरटी पीसीआर टेस्ट का फैसला किया है। टेस्ट की संख्या बढ़ाने के साथ लोगों को इसकी तुरंत सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य में 26 शैक्षणिक संस्थानों पर आरटी पीसीआर का टेस्ट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग यहां से टेस्ट के सैंपल एकत्र करेगा और उसकी रिपोर्ट 24 घंटे के अंदर सौंपेगा। अहमदाबाद में जीएमडीसी मैदान तथा काकरिया फुटबॉल मैदान पर पहले से ही ड्राइव थ्रू आरटी पीसीआर टेस्ट की सुविधा शुरू की जा चुकी है। यहां कार में बैठे बैठे लोग अपना कोरोना टेस्ट करा सकते हैं। 

इंदु भाई जानी नहीं रहें

जाने माने सामाजिक कार्यकर्ता व गुजरात नवनिर्माण आंदोलन के नेता इंदु भाई जानी का सोमवार सुबह निधन हो गया। वो कुछ दिनों से कोरोना से ग्रस्त थे तथा कुछ दिन होम आइसोलेशन में रहने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। गुजरात खेत विकास परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष व इंदु भाई जानी दो सप्ताह से भी अधिक समय से कोरोना से ग्रस्त थे। हालत बिगड़ने पर उन्हें पहले चंद्रमणि हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया तथा उसके बाद केडी हॉस्पिटल में स्थानांतरित किया गया। सोमवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.